What is Sigma Rule| What is Sigma Male

Internet वाक्य में काफी बड़ी ताकत बन चूका है क्योकि जब भी आपको कोई ऐसी चीज़ पता चलती है जो पहले से आपको नहीं पता था तो यकीनन वह इंटरनेट पर कोई वायरल न्यूज़ या वायरल वीडियो के माद्यम से ही पता चलती है और जब कोई न्यूज़ या वीडियो वायरल होना स्टार्ट करती है तब वह अपनी पहुँच काफी बना लेती है आज हम कुछ ऐसी ही Viral MEME के बारे में बताएंगे जो की है What is Sigma Rule?

आजकल आप जब भी Youtube या कोई Social Media Website ओपन करते है तो आपको बहुत से Sigma Rule Based MEME देखने को मिलेंगे क्युकी यह Sigma Rule Meme इतना वायरल हो चूका है आजकल हर कोई इसके बारे में जानने का इच्छुक है चलिए जानते है की आखिरकार यह Sigma Rule क्या है?

Table of Contents

    आसान भाषा में कहे तो दुनिया में कितने Type के पुरुष (Male) होते है यह यह बताने की कोशिश की गयी है।

    यह Sigma Rule एक प्रकार का Attitude है जोकि एक खास प्रकार की Personality जिसे Sigma Male में पायी जाती है यह सभी MEME उसी के सन्दर्भ में बनाये गए है।

    Sigma Rule जानने से पहले आपको इन Male Personalties के बारे में कुछ चीज़ो को जानना जरूरी है तभी आपको यह पूरी जानकारी अच्छे से समझ आएगी।

    Types of Male Personality

    • अल्फा Male
    • बीटा Male
    • सिग्मा Male

    यह जो भी Male Types है वह दिखने में तो एक जैसे ही होते है परन्तु इन सब में ज़मीन आसमान का फर्क है क्युकी आप जब भी इस दुनिया में बाहर निकलेंगे आपको यही सब Male Personalities देखने को मिलेगी और यह पढ़ने के बाद आप बड़े ही आसानी से उनको पहचान भी सकते है की वह कोन सा Male Personality Type है पर आज का सबसे Main Type है Sigma Male जिसके बारे में आपको यहा ज्यादा बताया जायेगा।

    चलिए सबसे पहले एक एक करके बात करते है इन सभी Male Personalities के बारे में :

    1.Alpha MaleAlpha Male लिस्ट में सबसे ऊपर मने जाते है और यह टाइप के लोग अपनी Strong Skills जैसे की Attitude, Leadership Skills ,समझदारी इत्यादि से दुनिया पर एक छाप छोड़ने के कोशिश करते है इनमे आपको बहुत ही बड़े बड़े लोग देखने को मिल सकते है जोकि खूब मेहनत से एक मुकाम पर पहुंचते है परन्तु उनमे Attitude कूट कूट कर भरा होता है और वह यह दुनिया को यही दिखाने में लगे रहते है की उन्होंने अपनी Skills से कुछ मुकाम हासिल किया है।
    2.Beta MaleBeta Male लिस्ट में सबसे लास्ट माने जाते है और इस टाइप की Personality के लोग Alpha Male लोगो के ही Follower होते है। यह जब भी कुछ भी काम करते है जल्दी ही हार मान लेते है और इनका आत्मविश्वाश भी बेहद कम ही होता है पर एक बात में यह Alpha Male Personality से थोड़ा आगे मने जाते है और इन्हे दुनिया एक Good Boy की नज़र से देखती है।
    3.Sigma MaleSigma Male Type के लोगो को अकेले रहना बेहद पसंद होता है और यह अपने आप में मगन रहने वाले लोग होते है इन्हे दुनिया दारी से कोई मतलब नहीं होता। यह काफी बुद्धिमान होते है और काफी गुणवान भी परन्तु जैसे की Alpha और Beta Male पर्सनालिटी वाले लोग अपनी Skills और अपने रुतबे को दुनिया के सामने दिखावा करते है यह Sigma Male टाइप के लोग बिलकुल भी दिखावा नहीं करते है बल्कि यह दुनिया और Society को अपने काम के ज़रिये अपना दम दिखते है।

    इस टाइप के लोग अपना Status दिखाना या दुनिया पर Pressure बनाना या Social Trends को Follow करना बिलकुल भी पसंद नहीं है। इस टाइप के लोग अपने ज्ञान और काम पर ध्यान देते है नाकि ऐसी किसी ऐसी चीज़ पर जो आपको सिर्फ मनोरंजन देती हो। इस तरह के लोग पहले हमे देखने को मिलते ही नहीं थे पर जैसे जैसे इंटरनेट ने अपने पाओ पसारे यह हमे इंटरनेट पर कही न कही दिखाई दे ही जाते है।

    ज़रा ध्यान से अपने अंदर झांक कर देख लीजिये जनाब कही आप में भी सिग्मा मेल के बेहतरीन लक्षण और गुण तो नहीं पाए जाते और आज हम आपको ऐसे ही कुछ Signs बतएगे जिनसे आप पता लगा सकते है की आप एक Sigma Male Personality से लेस Person है या नहीं। चलिए बात करते है उन Signs के बारे में।

    Sigma Male Personality के Signs

    1.अकेले रहनाSigma Male Type के लोगो को अकेले रहना सबसे ज्यादा पसंद होता है और जब भी उन्हें कुछ सोचना होता है या कुछ कोई परेशानी होती है उसको वह खुद ही अकेले रहकर उसका हल खोजने का प्रयास करते है। यह अकेले जरूर रहते है परन्तु दुसरो की Value करना भी यह नहीं भूलते। इन्हे दुसरो के साथ से कोई मतलब नहीं है क्युकी इनमे खुद अपने आप को अकेले ही सँभालने की क्षमता होती है।
    2.हर स्थिति में खुद को ढालनाबात करे Alpha Male की तो वह सिर्फ कुछ ग्रुप्स या Situation तक ही अपनी Leadership Skills को प्रदर्शित कर पाते है और यदि उसके बाद उन्हें अपनी योग्यता के अनुसार कोई Role नहीं मिलता है तो वह खुद की योग्यता पर ही शक करने लगता है।

    परन्तु दूसरी और Sigma Male को Leadership दिखाने की जरूरत ही नहीं पड़ती क्योकि उन्हें स्तिथि के अनुसार जो भी Role मिलता है वह अपने आप को उस Role के मुताबिक ही ढाल लेते है और उस काम को भी बखूबी निभाते है और यह कहना सही होगा की कई बार यह Alpha Male Type से भी ज्यादा Successful हो जाते है। क्युकी वह अपने ऊपर किसी भी Pressure को नहीं रखते है और हर Role को ख़ुशी से निभाते है।
    3.एक दम शांत रहनाSigma Male खुद की Energy और दिमाग को एक दम शांत रखते है क्युकी यह उनकी ताकत को भी बचाता है और दिमाग खराब होने से भी। वह सबकी आराम से सुनते है पर उस पर बिलकुल भी React करना पसंद नहीं करते है और Sigma Male आपको एक दम शांत ही देखने को मिलेंगे और वह बिना किसी तर्क की बेफालतू बात करते भी नज़र नहीं आएंगे।

    यह सिर्फ अपनी Positive Vibes और ओरा से ही किसी को भी जल्दी से समझा सकते है। वही अगर Alpha Male की बात करे तो उन्हें अपनी बात रखने के लिए काफी ताकत लगानी पड़ती है इसमें उनकी आवाज़ और हावभाव दोनों का उपयोग बराबर मात्रा में लगता है। तब जाकर वह अपनी बात को किसी को समझा पाते है।
    4.सबसे एक समान समझनाSigma Male में एक यह चीज़ सबसे ज्यादा बेहतरीन होती है की यह सबको एक सामान समझते है इनके लिए कोई गरीब या अमीर नहीं होता है या कोई बड़ी शक्शियत हो इनके लिए यह सभी एक समान है। इनके लिए Class और Status जैसे Words की कोई अहमियत नहीं होती है। जहां Status देख कर बात की जाती है Sigma Male ऐसे किसी भी तर्क को बिलकुल भी नहीं मानते है।
    5.लोगो से अपने बारे में ApprovalAlpha Male को लोगो का एक Group या Social Gathering की जरूरत ज्यादा पड़ती है क्योकि उनकी पूरी इज़्ज़त सिर्फ लोगो के उस Group या सोशल Gathering में ही सबसे ज्यादा होती है।

    परन्तु यदि बात करे Sigma Male की तो उन्हें अपने काम या अपनी Class के लिए लोगो के Approval की जरूरत नहीं पड़ती है की वह गलत है या सही। इससे उन्हें कोई भी फरक नहीं पड़ता है की उनके आस पास के लोग उनके बारे में क्या सोचते है। Sigma Male अपने Character या सोच को किसी का गुलाम नहीं बनने देना चाहते।
    6.Risk से खेलनाSigma Male एक सबसे बड़े Risk Taker होते है और वह अपने कार्य में हर समय Risk लेना पसंद करते है। क्युकी जब वह Risk लेते लेते उन्हें इतना Experience हो जाता है की आगे आने वाले Risks को कैसे संभालना है उन्हें यह पहले ही पता होता है। क्युकी उनमे एक Leadership Skills सबसे ज्यादा होती है इसीलिए वह इन Risks को बड़ी ही आसानी से संभाल भी पाते है।
    7.Formality न करनाSigma Male को किसी भी चीज़ में Formality करना बिलकुल भी पसंद नहीं होता है क्युकी उन्हें लगता है की Formality दुनिया की सबसे बेकार और टाइम खराब करने वाली एक चीज़ है। यह अपनी तारीफ या अपने रुतबे की प्रशंशा बिलकुल भी किसी से करवाना नहीं चाहते यह सिर्फ चुपचाप अपना काम करते है और एक अच्छी लाइफ जीते है।

    यह तक की अपने Free समय में भी यह Time पास के लिए किसी दूसरे अनजान व्यक्ति से भी बात करना पसंद नहीं करते है। Sigma Male आपको किसी दूसरे इंसान का मज़ाक उड़ाना या उनकी किसी कमज़ोरी का फायदा उठाना यह काम भी Sigma Male आपको कभी भी करते नहीं दिखेंगे।
    8.सिर्फ खुद पर ध्यान देनाSigma Male दुसरो से ज्यादा अपने ऊपर ज्यादा ध्यान देना पसंद करते है वही दूसरी और Alpha Male का सबसे ज्यादा ध्यान दुसरो पर होता है। Sigma Male को सिर्फ अपनी लाइफ से ही मतलब होता है की वह अपनी लाइफ को और अपने काम को और ज्यादा बेहतर कैसे बनाये और जिसके लिए वह एक दम लगन से इसी काम पर Focus रखते है।

    जब Sigma Male को अपने अंदर कोई भी Weakness लगती है तो वह बस हर समय उसको सुधरने में और बेहतर करने में ज्यादा ध्यान देते है।

    आज अपने क्या सीखा

    आज अपने सीखा की What is Sigma Rule? और आप कैसे पहचान सकते है की आप एक Sigma Male Type Personality है या नहीं और हमे आप निचे कमेंट बॉक्स में अपने पर्सनालिटी टाइप के बारे में भी जरूर बताये की आप इनमे से कोन सी टाइप की पर्सनालिटी हो।

    हम आशा करते है की आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी होगी। यदि आपको इससे सम्बंधित कोई भी प्रॉब्लम है तो आप हमे हमारे ईमेल पर संपर्क कर सकते है। धन्यवाद्।

    1 thought on “What is Sigma Rule| What is Sigma Male”

    Leave a Comment