Web Kya Hota Hai

Web Kya Hota Hai यह हम अक्सर टेक्नोलॉजी सेक्टर में सुनने को मिला है पर अभी भी जो लोग भी मोबाइल या इंटरनेट इस्तेमाल करते है उन्हें इस Web नाम के पंछी के बारे में या तो पता ही नहीं है या फिर बहुत ही काम जानते है। यदि आप अपने फ़ोन बहुत सी इनफार्मेशन ढूंढ़ते है इसीलिए आपको इंटरनेट और उससे जुड़े सभी सवालो के जवाब पता होने जरूरी है।

आज हम आपको इसी वेब के बारे में सारी जानकारी देने जा रहे है जिसको आप हमेशा अपने फ़ोन और कंप्यूटर में इस्तेमाल करते है। चलिए जानते है की आखिरकार यह वेब क्या होता है।

वेब को समझने से पहले हमे यह जानना पड़ेगा की इंटरनेट क्या होता है तो पहले जानते है की इंटरनेट क्या है।

इंटरनेट क्या होता है?

दोस्तों आसान भाषा में अगर बात करे तो इंटरनेट वही है जिसे आज अपने कंप्यूटर या Phones में कोई भी वीडियो Pictures या इनफार्मेशन के लिए इस्तेमाल करते है। असल में एक से ज्यादा कम्प्यूटर्स आपस में जब जुड़ते है और आपस में किसी डाटा को शेयर करते है तो उसे हम इंटरकनेक्शन कहते है और जब दुनिया के सभी कम्प्यूटर्स आपस में जुड़ कर आपस में डाटा को शेयर करते है तो इंटरनेट बनता है। ये सभी कम्प्यूटर्स किसी न किसी माद्यम से या तो तारो के माध्यम से या बिना तारो के माद्यम से एक दूसरे से जुड़े है।

वेब क्या होता है?

वेब को हम WWW वर्ल्ड वाइड वेब के नाम से भी जानते है। यह दुनिया में जितने भी बनाये जाने वाले Html Pages है जिन्हे हम वेबसाइट के नाम से जानते है वह आपस में एक दूसरे से जुड़े होते है और इसके द्वारा ही हम उन सभी वेबसाइट की इनफार्मेशन को अपने कंप्यूटर या फ़ोन में इंटरनेट की मदद से हासिल कर सकते है। इसीलिए इंटरनेट के बिना यह संभव बिलकुल भी नहीं है।

यह जरूरी नहीं है की आप यदि इंटरनेट पर कुछ भी काम कर रहे है तो उन सभी में इस वेब का काम होता होगा नहीं यह सत्य नहीं है यह वेब आपके हर काम में इस्तेमाल नहीं होता है इसका इस्तेमाल सिर्फ एक Specific कार्य करने के लिए होता है जोकि है सिर्फ किसी वेबसाइट को ओपन करना।

चलिए एक उदाहरण के द्वारा समझते है मान लीजिये आप Google.com को ओपन करना है तो वह एक वेबसाइट है आप बड़ी आसानी से उसको किसी वेब ब्राउज़र में जाकर खोल सकते है परन्तु यदि आपके पास कोई एप्लीकेशन है जो की आपके फ़ोन में इनस्टॉल है तो क्या हमे वह भी वेब की जरूरत है बिलकुल नहीं क्युकी वह एक एप्लीकेशन है जिसको सिर्फ इंटरनेट की जरूरत है उसके लिए वेब का होना जरूरी नहीं है। इसका एक अच्छा उदाहरण है आपका What’sapp और Online Gaming उसमे आपको इंटरनेट की जरूरत है नाकि ववव वेब की ।


इसीलिए यदि आपके पास इंटरनेट नहीं है तो न तो आप कोई Application इस्तेमाल कर पाओगे न ही कोई वेबसाइट खोल पाओगे इसीलिए बोला गया है की इंटरनेट एक सबसे जरूरी चीज़ है जिसके द्वारा आप अपने फ़ोन या कंप्यूटर को ऑनलाइन लेकर जा सकते है और यदि दुनिया में इंटरनेट न हो तो आप समझ लीजिये की सभी टेक्नोलॉजी भी एक दम बेकार हो जाएगी और सब कुछ रुक सा जायेगा।

आज अपने क्या सीखा

आज सीखा की वेब क्या होता है और इंटरनेट क्या है और कैसे इंटरनेट के बिना कुछ भी कम्युनिकेशन संभव नहीं है और हम आशा करते है की आपको हमारा यह टॉपिक अच्छा लगा होगा यदि इस लेख से सम्बंधित आपको कोई भी समस्या है तो कृपया करके कमेंट बॉक्स में हमे लिखे हम आपकी समस्या खत्म करने का प्रयास करेंगे। धन्यवाद्

Leave a Comment