UPSC में आईएएस की तैयारी कैसे करे उसके लिए कुछ बेहद जरूरी टिप्स

दोस्तों सरकारी नौकरी किसको नहीं पसंद होती है और जब बात ऐसी सरकारी नौकरी की हो जो आपको एक ऐसी इज़्ज़त देगी जो आपको किसी भी दूसरी नौकरी में कभी भी नहीं मिल सकती इसीलिए आज जिस नौकरी के बारे में बात करने जा रहे है आप आज यदि इस लेख को पूरा पढ़ लेते है तो आप अपने जीवन में एक ऐसा लक्ष्य पा सकते है जिसकी अपने कल्पना भी नहीं की होगी और इसके साथ ही आप अपने किसी करीबी को इस नौकरी के बारे में समझा कर एक सार्थक भी बन सकते है।

एक अफसर अपने प्रदेश में क्या क्या बदलाव कर सकता है यह तो आप भली भाँति जानते ही है तो चलिए आज आपको एक अफसर कैसे बना जाता है इसके बारे में बताते है क्युकी अगर आपको अपने प्रदेश में कुछ भी बदलाव करना है तो आपको एक ऐसा अफसर बनना है जिसके हाथ में पुरे प्रदेश की बागडोर होती है जो आप आईएएस एग्जाम देकर बन सकते है।

UPSC Exam Kya Hai?

UPSC की फुल फॉर्म है यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन जिसे आप हिंदी में संघ लोक सेवा आयोग भी कह सकते है। यह पुरे भारत देश की सबसे कठिन परीक्षा मानी जाती है। यह एक राष्ट्रीय स्तर का एग्जाम होता है। UPSC बहुत से एग्जाम व्यवस्थित करवाती है जैसे की सिविल सर्विसेज , नेशनल डिफेंस अकादमी, इंडियन इंजीनियरिंग सर्विसेज or भारतीय वन सेवा इत्यादि।

यदि आप UPSC एग्जाम उत्तीर्ण करते है तो आप आईएएस या आईपीएस बन सकते है और यदि आप NDA की परीक्षा उत्तीर्ण करते है तो आप आर्मी , नेवी या एयरफोर्स में भर्ती हो सकते है। आप IES एग्जाम पास करके बहुत सी सरकारी उद्योग के मैनेजिंग डायरेक्टर और चेयरमैन के पद पर नियुक्त हो सकते है जो अपने आप में एक बहुत बड़ा पद मन जाता है।

इन सब परीक्षाओं में से सबसे मुख्या और पुरे भारत में सबसे मशहूर परीक्षा Upsc परीक्षा होती है।

हर साल उपस्क अधिकारियो की भर्ती के लिए निम्नलिखित सेवाएं में परीक्षा आयोजित करवाता है :

  • All India Sevices
  • Group A Services
  • Group B Services

Educational Qualification

सिविल सेवा परीक्षा के आवेदन के लिए आपको किसी भी विषय से स्नातक यानि ग्रेजुएशन पास होना अनिवार्य है। इसके लिए कोई विशेष विषय से पास होना जरूरी नहीं है आप सिर्फ ग्रेजुएशन पास होना चाहिए।

इसके लिए आप यदि पास हो गए है या अभी पढाई कर रहे है और अपनी ग्रेजुएशन के अंतिम वर्ष में है आप दोनों ही हालत में इस एग्जाम में आवेदन करने के लिए सक्षम है।

Nationality

इसमें आप यदि भारत से ही है तो आप सभी परीक्षाएं के लिए वैलिड है परन्तु भारतीय प्रशासनिक सेवा , भारतीय वन सेवा और भारतीय पुलिस सेवा के लिए भारत का नागरिक होना अनिवार्य है।

बाकि अन्य सेवाओं जैसे ग्रुप A और ग्रुप B की सेवाओं के लिए नेपाल, भूटान और तिब्बत के शरणार्थी जो 1 Jan 1962 से पहले भारत आये थे वह आवेदन करने के लिए वैलिड है।

Age Limit

इस उपस्क परीक्षा में आवेदन करने हेतु अभ्यर्थी को कम से कम 21 वर्ष और अधिकतम 32 वर्ष का होना तय किया गया है।

इसमें आपको आपकी केटेगरी अनुसार आयु में छूट भी दी गयी है जैसे :

  • अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारो को 3 वर्ष की छूट दी गयी है।
  • अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को 5 वर्ष की छूट दी गयी है।
  • जो लोग इंडियन आर्मी में कम से कम 5 वर्ष और इससे अधिक सेवाएं दे चुके है उनको आयु में 5 वर्ष की छूट दी गयी है।

Examination Plan

सिविल सर्विसेज परीक्षा में आपको दो भाग देखने को मिलेंगे

  • Preliminary Examination
  • Mains Examination

Prelims में आपको ऑब्जेक्टिव टाइप Questions देखने को मिलेंगे यह एक Qualifying पेपर है जिसका अर्थ है की इसमें आपको 33% मार्क्स लेकर इस पेपर को पास करना है ताकि आप mains एग्जामिनेशन के लिए एलिजिबल हो सके।

Preliminary examination में आपको 2 पेपर्स पास करने होंगे जिसमे सबसे पहले पेपर में आपसे इन विषयो के बारे में पूछा जायेगा।

Preliminary Examination से जुडी जरूरी बाते

  • इस एग्जाम में 33% मार्क्स से कम लेने पर आप उत्तीर्ण नहीं माना जायेगे ।
  • इसमें सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप या मल्टीप्ल चॉइस होंगे।
  • कैंडिडेट को प्रिलिमिनार्य एग्जामिनेशन के दोनों पेपर्स पास करने अनिवार्य है यदि आप एक पेपर पास कर लेते हो और दूसरा पेपर पास नहीं हो पता तो आपको disqualified माना जायेगा।

UPSC Syllabus

UPSC Exam ki Tyari Kaise Kare

आप चाहे अभी अपनी पढाई के किसी भी चरण में क्यों न हो चाहे आप अभी अपनी पढाई कर रहे हो या कम्पलीट कर चुके हो आप जब भी UPSC एग्जाम की तैयारी करे तब आपको इन 5 स्टेप्स को फॉलो करना होगा जोकि आपकी प्रेपरेशन में आपको एक नयी दिशा दिखा सकते है चलिए जानते है वह कोनसे पांच स्टेप्स है :

  • सबसे पहले आपको न्यूज़ पेपर को फॉलो करना है क्युकी न्यूज़ पेपर में आपको नयी आने वाली साडी जानकारिया प्राप्त होगी जैसे की अभी हमारे समाज और देश में क्या क्या चल रहा है और आगे क्या क्या होने वाला है इसकी जानकारी भी आप अख़बार के माध्यम से पता लगा सकते है जोकि आपके एग्जाम पॉइंट ऑफ़ व्यू के नज़रिये से बहुत ही महत्वपूर्ण है क्युकी यदि आपका एग्जाम आने वाले कुछ समय मे है तो आपको अभी से करंट अफेयर्स पढ़ना स्टार्ट कर देना चाहिए ।
  • दूसरे स्टेप में आपको NCERT बुक्स को इस तरह से तैयार करना है की आपके बेसिक्स बिलकुल शीशे की तरह साफ हो जाने चाहिए क्युकी यदि अपने 6 To 12 क्लास तक की NCERT बुक्स की तैयारी अच्छे से कर लेते है तो आप सोचिये की अपने अपनी तैयारी को एक नया मुकाम दे दिया है क्युकी नसरत का UPSC में एक बेहद खास स्थान है जिसे आप नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते क्युकी आप आगे जितनी भी किताबे पढोगे वह NCERT बेस्ड ही मिलेगी इसीलिए आपको उनको भी पढ़ना आसान होगा ।
  • तीसरे स्टेप में आपको स्टैण्डर्ड बुक्स की तैयारी करनी है स्टैण्डर्ड बुक्स जैसे की पॉलिटी / इकोनॉमिक्स इत्यादि।
  • यह स्टेप आपकी सफलता में एक अहम् भूमिका निभाता है जिसे हम आंसर राइटिंग कहते है क्युकी आंसर राइटिंग अच्छी होने से आपको Mains परीक्षा में सफलता मिलेगी और Mains में आपको सबसे ज्यादा अपने आंसर राइटिंग पर ही सबसे अधिक ध्यान देना होता है जब आप NCERT की बुक्स अच्छे से पढ़ लो आपको तभी से आंसर राइटिंग करना शुरू कर देना चाहिए और इसके लिए आप करंट अफेयर्स के टॉपिक्स की भी तैयारी करके उन्हें लिख कर अभ्यास कर सकते है
  • यह है हमारा सबसे आखिर स्टेप जिसमे आपको टेस्ट सीरीज ज्वाइन करनी है और जितना हो सके टेस्ट देकर अभ्यास करना है क्युकी आपको यह भी पता होना जरूरी है की अपने जो तैयारी की है वह आप कितना Gain पाए हो और कितना नहीं इससे आपकी एग्जाम स्पीड में भी वृद्धि होगी इसीलिए टेस्ट सीरीज जरूर ज्वाइन कीजिये

चलिए आप जानते यही कुछ ऐसे प्रश्नो के जवाब जो ज्यादातर स्टूडेंट्स के मन को परेशान करते रहते है और इन्ही जवाबो के लिए आप निचे दिए गए प्रश्नो को देख कर अपना डाउट क्लियर कर सकते है

Q:1 न्यूज़ पेपर कैसे पढ़े और न्यूज़ पेपर से नोट्स कैसे तैयार करे ?

Ans : इसके लिए आपको ऑफलाइन न्यूज़ पेपर को पढ़ना है नाकि ऑनलाइन न्यूज़ पेपर इसमें आप The Hindu और The Time Express न्यूज़ पेपर को पढ़ सकते है हिंदी मध्यम वालो के लिए दैनिक भास्कर या दैनिक जागरण (नेशनल level) का इस्तेमाल कर सकते है।

Q:2 UPSC Mains का आंसर राइटिंग अभ्यास किस पेज साइज पर करे?

Ans : यह आपको सिर्फ A4 साइज के पेपर साइज पर ही करना है क्योकि इसी पेपर साइज की शीट्स आपको एग्जाम में देखने को मिलेगी इसीलिए यह आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।

Q:3 NCERT बुक्स की UPSC Prepration में क्या विशेषता है ? ?

Ans : NCERT बुक्स आपके BASE को मज़बूत बनाती है जिससे आप आगे आने वाले सब्जेक्ट्स जोकि इन्ही NCERT बुक्स पर आधारित है उन्हें आप अच्छे से पढ़ सकते है इसीलिए आपको अपने बेसिक्स के लिए आपको यह बुक्स पढ़नी जरूरी है।

Q:4 UPSC तैयारी के लिए NCERT की कोनसी क्लास से और कोनसी क्लास तक की बुक्स पढ़े ?

Ans : इसके लिए आपको Class 6th से 12th तक की बुक्स का अध्यन करना बेहद जरूरी है।

Deepak

I work as a full-time Microsoft Certified Trainer and from the very beginning, I love to share my knowledge with others. That's why I'm with you today.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *