Truecaller Unlist | Truecaller Se Apna Number Parmanently Kaise Remove Kare

जैसा की आप लोग जानते ही है की Truecaller भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली Application है जिसके द्वारा आप किसी भी Unknown Number की जानकारी पा सकते है की वह नंबर किसके नाम पर Registered है इतना ही नहीं आप किसी Unknown Number से आने वाली Call या Messages को को Block भी कर सकते है।

अब जब बात आती है की क्या Truecaller App आपके फ़ोन के लिए Safe है या नहीं तो इसके बारे में हम थोड़े Confuse ही रहते है। Truecaller Unlist Number के बारे में जानने से पहले हम आपको कुछ जरूरी बातो से अवगत करवाना चाहते है। चलिए पहले जानते है की यह Truecaller Unlist क्या है

Table of Contents

    Truecaller Unlist एक ऐसी सुविधा है जो की Truecaller आपको देता है जिसके द्वारा आप अपने Number को हमेशा के लिए Truecaller के Database से Delete कर सकते है। क्युकी जब आप अपने फ़ोन में Truecaller Application Install करते है तब Truecaller आपसे बहुत सी Permissions मांगता है और जब आप वह Persmissions Accept करते है तब वह उन्ही Persmissions का फायदा उठता है और अपना Database और ज्यादा बड़ा बनाता है। चलिए जानते है वह कैसे।

    TrueCaller के कार्य करने का तरीका

    True Caller के पास अपना खुद का Data कुछ भी नहीं होता है उसके पास जो भी डाटा है वह Users का खुद को डाटा होता है जिसे की वह उन Permissions की मदद से अपने Servers पर सेव करता रहता है और उसी Data का उपयोग कर वह सभी नंबर्स की डिटेल्स शो करता है की वह क किसके नाम से है। इस कंपनी ने अपने Database को इतना बड़ा बना लिया है की लगभग 95 % नंबर्स की डिटेल्स यह बड़ी ही आसानी से दिखाने में सक्षम है।

    क्युकी सबसे पहले यह आपके फ़ोन में सभी Contacts को कॉपी करता है और फिर यदि आपके Contacts में यदि किसी ने Truecaller Download किया है तो फिर वह उनके भी Contacts कॉपी करता है ऐसे ही कॉपी करके वह अपने Database को और ज्यादा विशाल बना रहा है।

    यह भी पढ़े : Photo Ka Background Kaise Hataye?

    Truecaller Unlist Number : अपना नंबर Truecaller से Unlist कैसे करे?

    यहाँ Truecaller Unlist एक Truecaller द्वारा दी गयी एक बेहतरीन Sevice है जिसके द्वारा आप अपने पर्सनल नाम और नंबर को हमेशा के लिए Truecaller के Database से Remove कर सकते है यह डाटा आपके फ़ोन में इनस्टॉल Truecaller Application को uninstall करने से नहीं खत्म होती।

    अपने पुरे डाटा को Remove करने के लिए आपको Truecaller Unlist सर्विस का सहारा लेना ही पड़ेगा चलिए बात करते है की आप कैसे अपने नंबर को Truecaller App से Unlist कर सकते है।

    यदि आप चाहते है की Truecaller Application में आपका नंबर न हो और कोई भी कॉल करे तो आपका नाम न दिखे तो उसके लिए आपको अपने फ़ोन में दो Steps को फॉलो करना जरूरी है।

    सबसे पहला है की आपको अपने फ़ोन में Installed Truecaller Application को Deactivate करना होगा और

    दूसरा आपको अपने नंबर को Truecaller के डेटाबेस से Remove करना होगा। चलिए अब इन दोनों Steps को विस्तार से देखते है की यह आपको कैसे करना होगा।

    Truecaller Unlist : Truecaller Account Ko Deactivate Kaise Kare

    • इसके लिए आपको सबसे पहले अपने फ़ोन में Installed Truecaller Application को Open करना होगा।
    • अब आपको Left साइड में ऊपर की तरफ दी गयी Vertical Lines पर क्लिक करना है।
    Truecaller unlist number
    • अब आपको Setting Option पर क्लिक करना होगा।
    Truecaller unlist number
    • अब आपको Privacy Center पर क्लिक करना होगा।
    Truecaller unlist number
    • अब आपको Last में जाना है और वह आपको Deactivate Option पर क्लिक करना होगा।
    Truecaller unlist number
    • अब आपको एक मैसेज दिखेगा जिसमे आपको पूछा जायेगा की यदि आप अपने Truecaller Account को Deactivate करते है तो आपके Truecaller का Data डिलीट हो जायेगा। क्या आप Continue करना चाहते है तो इसमें आपको बेफिक्र होकर Yes बटन पर क्लिक करना है।
    Truecaller unlist number

    लीजिये Truecaller Unlist का सबसे पहला स्टेप अपने Successfully कम्पलीट कर लिया है अब हम इससे आगे का स्टेप पूरा करेंगे। इससे अगला स्टेप आपके नंबर को Tuecaller Database से ही Remove कर देगा।

    Truecaller Unlist Number : Account Ko Database se Unlist Kaise Kare

    • इसके लिए आपको सबसे पहले Truecaller की Official Website के एक पेज पर जाना है जिसे आप गूगल में Truecaller Unlist Page लिख कर सर्च कर सकते है।
    • अब आपको ऊपर की लाइन में एक You can opt-out from our database through this link नज़र आएगा आपको Link वर्ड पर क्लिक करना होगा तो आप Truecaller Unlist Page पर चले जायेगे।
    Turecaller unlist page url
    • अब आप Truecaller Unlist Page पर है और यह आपको अपने Truecaller का रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालना है जिसे की आप Truecaller के डेटाबेस से Unlist करवाना चाहते है।
    • अब आपको CAPTCHA मिलेगा जिसमे आपको I am not a Robot के सामने क्लिक करना है क्लिक करते ही वह हरे रंग का टिक मार्क नज़र आएगा।
    • अब आपको Unlist My Number बटन पर क्लिक करना है।
    Truecaller unlist number
    • अब आपको यह एक मैसेज के ज़रिये पूछेगा की क्या आप Sure है की आप इस नंबर को Unlist करना चाहते है। आपको Unlist पर क्लिक करना होगा।
    • अब आपको २४ घंटे के लिए इंतज़ार करना है इतने समय में आपका नंबर Truecaller Application के डेटाबेस से Remove हो जायेगा।

    आपको अब पुरे २४ घंटे इंतज़ार करने के बाद एक बार किसी दूसरे फ़ोन से जोकि Truecaller Applicaton को इस्तेमाल करता हो उससे आपको अपने उसी नंबर पर फ़ोन करके देखना है की आपको वह कोई नाम नज़र आ रहा है या नहीं अगर वहा आपको कोई भी नाम नज़र नहीं आ रहा है तो आप समझ लीजिये की आपका नंबर सफलतापूर्वक Truecaller से Unlist हो गया है।

    यह भी पढ़े : What is Sigma Rule?

    यह भी पढ़े : Computer Me Pdf Kaise Banaye?

    आज अपने क्या सीखा

    आज आपने सीखा की Truecaller Unlist: Truecaller Se Apna Number Kaise Unlist Kare और Truecaller Account Ko Deactivate Kaise Kare का उपयोग करके अपने पुरे सभी Contacts के डाटा को Truecaller को कॉपी करने से बचा सकते है क्युकी आपके फ़ोन में जितने भी Contacts होते है वह Truecaller आपसे एक Permissions के द्वारा ही निकलवा लेता है और बड़ी ही आसानी से बिना जाने वह Permission मान भी लेते है इसलिए आज अपने यही सीखा की आप कैसे अपने नंबर को Truecaller के चंगुल से आज़ाद करवा सकते है।

    Leave a Comment