Family Id Download कैसे करे और Update Document क्या है?

Dosto जैसा की आप जानते है की Haryana Goverment द्वारा हर साल बहुत सी सेवाएं और Schemes निकाली जाती है और वह सभी के लिए काफी फ़ायदेमदं भी साबित हुई है| आज हम आपको वैसी ही एक स्कीम के बारे में बताने जा रहे है जिसका नाम है परिवार पहचान पत्र

आपको इस Article में इस विषय के बारे में समस्त जानकारी मिलेगी जिसमे आपको Family Id Registration or Login, Updation से लेकर उसमे आने वाली परेशानियों का भी हाल बताया गया है इसीलिए आप हमारे इस लेख के साथ बने रहे और अपना प्यार इस लेख पर भी दिखाए।.

Table of Contents

    Parivar Pehchan Patra क्या है?

    परिवार पहचान पत्र July 2019 में Haryana Govt. द्वारा लांच की गयी एक सेवा है जिसमे आपको एक Unique Identification Number प्रदान करती है और आपकी एक फॅमिली को एक यूनिट माना जाता है जिससे लगभग हरियाणा में रह रही लगभग 54 लाख फैमिलीज़ को उनके इस 8 digit code के द्वारा पहचान कर सकती है और Monitored कर सकती है।

    ये पहचान पत्र एक पुरे परिवार का एक Identification number है जिससे आप हरियाणा में बहुत सी सेवाओं का लाभ उठा सकते है क्युकी यह हरियाणा में लगभग हर काम में अनिवार्य कर दिया गया है इसीलिए आप जितना जल्दी हो सकते ये पहचान पत्र बनवा ले ताकि भविष्य में आपको कोई परेशानी न हो।

    यह लगभग आधार कार्ड की तरह ही काम करता है जैसे आप आधार कार्ड से अपनी खुद की Identity शो करते है वैसे ही ये आपकी पूरी फॅमिली की Identity शो करता है।

    अपने ज्यादातर देखा होगा की हरियाणा सरकार जो भी Schemes हमारे बीच लेकर आती है वह पूरी फॅमिली  के लिए होती है नाकि फॅमिली में अलग अलग व्यक्ति के लिए इसीलिए यह उन स्कीम्स के लिए एक सबसे महत्पूर्ण चीज़ है।

    परिवार पहचान पत्र से क्या लाभ है?

    इस पत्र से आपको आपको बहुत से लाभ है पर सबसे जरुरी लाभ कुछ इस प्रकार से है:

    • इससे सबसे बड़ा लाभ यह है की आप स्टेट में निकलने वाली सबसे स्कीम्स का लाभ उठाने के लिए योग्य हो।
    • इस प्रक्रिया में आपका पूरा पर्सनल डाटा जैसे आपका नाम, उम्र, एड्रेस इत्यादि इक्कठा किया जायेगा और वह डाटा सर्वर्स पर स्टोर किया जायेगा जिससे भविष्य में आने वाली सभी योजनाओं में आप लाभ ले रहे है या नहीं ये भी बड़ी आसानी से पता लगाया जा सकता है।
    • अगर यह Document आपके पास है तो विभिन योजनाओ में पंजीकरण करते वक़्त बार बार आपको दूसरे पहचान पत्र दिखने की आवशयकता नहीं है।
    • इस पहचान पत्र का उपयोग अब पेंशन योजनाओ की प्रक्रिया के लिए भी किया जायेगा जिसमे आप वृद्ध पेंशन से लेकर दूसरी पेंशन सेवाओं में भी लाभ ले सकते हो।
    • इस योजना में काम कर रहे सभी अधिकारी आसानी से किसी भी परिवार की पहचान कर सकते है की किसको योजनाओ का लाभ मिलना चाहिए या नहीं।

    Family id कैसे बनाये?

    आप अपने नजदीकी CSC या Saral Kendra में जाकर बड़ी ही आसानी रजिस्ट्रेशन से करवा सकता है जहा आपको अपने कुछ डाक्यूमेंट्स दिखाने की आवशयकता पड़ेगी जिसकी जानकारी आपके पहचान पत्र में दर्ज होगी।

    Note: Updation/Creation एक निशुल्क सेवा है. इसके लिए आपको किसी भी प्रकार की फीस देने की आवश्यकता नहीं है.

    • आपको इसके लिए CSC Centre जाना पड़ेगा पर फिर भी आप verify कर सकते हो की ऑपरेटर क्या और किस वेबसाइट पर ये काम कर रहा है।
    • सबसे पहले ऑपरेटर आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पेज ओपन करेगा : Mera Parivar Official Website
    Family-id-कैसे-बनाये
    • फिर वह  Portal में ऑपरेटर लॉगिन के स्थान पर क्लिक करके वह पर अपनी Login Details Fill करेगा।
    • फिर आपको इस पत्र से सम्बंधित documents ऑपरेटर को दिखाने होंगे जिससे वह पंजीकरण की प्रक्रिया को आगे बढ़ाएगा।
    • उसके बाद पंजीकरण में जरुरी जानकारिया भरते ही वह आपको एक Receipt या पर्ची देगा जो आपके पंजीकरण का एक सबूत है और उसके बाद आप अपनी family id को उसी वक़्त डाउनलोड भी कर सकते है।

    Note : पंजीकरण करवाते वक़्त कृपया मोबाइल नंबर सही से जरूर अपडेट करवाए क्योकि आगे की सेवाओं में आपको इसकी जरूरत पड़ेगी जैसे पंजीकरण में किसी जानकारी को बदलना और मिटाना इत्यादि।

    Parivar Pehchan Patra Download कैसे करे ?

    ये काम आप तभी कर सकते है जब आपका पंजीकरण पूरा हो गया हो क्युकी अगर उसमे आपकी पूरी जानकारिया ठीक से भर दी गयी है तो अब सिर्फ आपका एक काम बाकि रहेगा वह है आपका family पहचान पत्र डाउनलोड करना। चलिए बात करते है की आपको यह कैसे डाउनलोड करना है।

    Note: यह काम आप अपने आप ही पूरा कर सकते हो इसके लिए आपको किसी भी CSC Center जाने की आवशयकता नहीं है इस काम के लिए आप अपने मोबाइल या लैपटॉप का इस्तेमाल कर सकते है

    • सबसे पहले आपको मेरा परिवार की Haryana की Official वेबसाइट पर जाना होगा
    Parivar-Pehchan-Patra-form-download
    • फिर आपको वेबसाइट में ऊपर की तरफ Update Family Details पर क्लिक करना पड़ेगा जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
    • वहाँ आपसे कुछ ये (Do you Know Parivar Pehchan Patra? पूछा जायेगा जिसका मतलब है की क्या आप अपनी परिवार पहचान पत्र Id जानते है आपको इसमें Yes या No में उत्तर देना होगा।
    PPP-update haryana
    • यदि आपने YES पर क्लिक किया है: अगर इसमें आप Yes पर क्लिक करते हो तो आपके सामने Family Search का ऑप्शन आएगा जहा पर आपको अपनी Parivar Pehchan Patra Id भरनी पड़ेगी जो की आपकी slip पर ऊपर की तरफ लिखी हुई होगी जो आपको पंजीकरण करवाने के बाद मिली थी।
    • यदि आपने NO पर क्लिक किया है: अगर इसमें आप No पर क्लिक करते हो तो आपके सामने Search With Aadhar No. नज़र आएगा जहा पर आपको अपनी Aadhar Card Id भरनी पड़ेगी।
    ppp-update-kaise-kare
    • याद रहे इसमें ID भरने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक SMS/OTP मिलेगा जो आपको यह भरना पड़ेगा इसलिए आप अपना वह मोबाइल भी तैयार रखे जो अपने पंजीकरण के वक़्त अपने फॉर्म में रेजिस्ट्रेड करवाया था।
    • इसमें ID भरने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक SMS/OTP मिलेगा।
    how-to-update-ppp-haryana
    how-to-update-parivar-pehchan-patra
    ppp-haryana-download-kaise-kre
    download-ppp-haryana
    • उसके बाद आपको अपना Complete Form मिल जायेगा जहा पर आप Print बटन पर क्लिक करके अपनी ID डाउनलोड कर सकते है।
    ppp-haryana-pdf-download

    Note: यह पहचान पत्र आपका Original Pehchan patra नहीं है क्युकी जब तक government आपको Original Parivar Pehchan Patra आपके एड्रेस पर send नहीं करती जब तक आप इससे अपने सारे काम कर सकते है जहा भी आपसे इस ID की मांग की जाती है।

    Parivar Pehchan Patra Update कैसे करे?

    ID में Updation या कुछ Change करने के लिए आपको उन्ही Options पर क्लिक करना होगा जो आप डाउनलोड करते वक़्त जिन Options का उसे किया था।

    Steps कुछ इस प्रकार से है जिनको आपको Follow करना है :

    परिवार पहचान पत्र में कुछ बदलने या नया जोड़ने के लिए यह क्लिक करे।
    • आपको वहा एक Option नज़र आएगा जिसका नाम Update Family Details है उस पर क्लिक करे।
    • आपको स्क्रीन पर एक मैसेज शो होगा जिसमे आपसे पूछा जायेगा की Do you Know Parivar Pehchan Patra(Family ID)? और आपको इसका उत्तर अपनी Requirement के अनुसार देना होगा अगर आपको अपने Family Id का No/Serial No पता है तो Yes पर क्लिक करे और अगर आपको आपका family Id नहीं याद तो No पर क्लिक कीजिये।
    • Yes में आपको अपने परिवार पहचान पत्र की संख्या सर्च करने को कहा जायेगा जिससे आपका पूरा फॉर्म आपको स्क्रीन पर नज़र आ जायेगा।
    • No में आपको क्युकी आपको आपकी परिवार पहचान पत्र की क्रमांक संख्या याद नहीं इसीलिए आपको अपने आधार कार्ड नंबर भर कर सर्च पर क्लिक करना होगा।जिससे जो भी आपकी ID होगी आपको देखने को मिल जाएगी।
    • इसके बाद आपको अपने मोबाइल पर एक OTP(One Time Password) मिलेगा जिसे भरकर आपको आगे बढ़ जाना है।
    • इसके बाद जो Form आपको नज़र आएगा उसमे आपको 3 Options पर ध्यान देना है जिसमे आप
      • ADD MEMBER: जिसका मतलब है की किसी नए सदस्य को जोड़ना है।
      • EDIT MEMBER: जिसका मतलब की आपको पहले से जोड़े हुए सदस्य की जानकारियों में कुछ बदलना या ठीक करना है।
      • DELETE MEMBER: डिलीट मेंबर जिसका पूर्ण अर्थ है की पहले से जोड़े हुए मेंबर को डिलीट यानि मिटाना है।
    ppp-haryana-form-update
    • Updation प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको निचे की तरफ एक बटन Proceed to Next Step पर क्लिक करना है और आपका पूरा काम जो भी अपने अपने फॉर्म में किया है वह सुरक्षित हो जायेगा।

    Note: आप Updation करने के बाद अपना Form Download जरूर करे।

    PPP Haryana Documents Required?

    • इस पहचान पत्र के लिए जिन documents की जरुरत है वह आपके लिए और घर के सभी सदस्यों के लिए भी Same होंगे.
    1. सभी सदस्यों के Aadhar  Cards
    2. Voter  ID  Card  (18 साल के सदस्यों का )
    3. बैंक  पासबुक/ स्टेटमेंट  ( जिसके नाम से बैंक Account है वह और Family  ID में वह व्यक्ति Same होना चाहिए)
    4. PAN Card  (अगर आपके पास हो तो )
    5. BPL Card   (अगर आपके पास हो तो )
    6. Proof Of Birth इनमे से कोई एक डॉक्यूमेंट (Mandatory)
    7. जन्म प्रमाण पत्र (Birth Certificate)
    8. मेडिकल सर्टिफिकेट (मेडिकल Certificate )
    9. मैट्रिकुलेशन सर्टिफिकेशन (10th Marksheet) 
    10. स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट (School  Leaving  Certificate )
    11. वोटर ID कार्ड ( Voter  ID Card )

    परिवार पहचान पत्र Toll Free Number

    यदि family id बनवाते वक़्त आपसे कोई गलती या रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरते वक़्त किसी मुसीबत का सामना करना पड़ रहा हो तो आप निचे दिए गए कस्टमर केयर नंबर पर संपर्क कर सकते है।

    कस्टमर केयर टोल फ्री नंबर : 1800-2000-023

    आप इस नंबर पर सिर्फ सुबह 8:00 बजे से लेकर रात के 8:00 बजे तक संपर्क कर सकते है।

    परिवार पहचान पत्र Form डाउनलोड कैसे करे?

    वैसे तो रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपको ऑफलाइन फॉर्म की आवशयकता केवल ना के बराबर ही होगी क्युकी आपकी Id का सारा काम online ही हो जाता है पर अगर किसी कारणवंश आपको ऑफलाइन फॉर्म की जरूरत पड़ जाये तो आप निचे दिए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके कर सकते है।

    FAQ About PPP

    1. क्या Family Id बनवाने के लिए हमे कोई पैसे देने पड़ेगे?

    जी, नहीं यह सेवा एक दम निशुल्क है इसके लिए आपको किसी को भी पैसे देने की आवशयकता नहीं है।

    2. परिवार पहचान पत्र ऑफिस को हम कैसे संपर्क कर सकते है?

    आप उन्हें उनके टोल फ्री नंबर 18002000023 पर सुबह 8 बजे से रात के 8 बजे तक कॉल कर सकते है।

    3. क्या परिवार पहचान पत्र में हम किसी भी वक़्त Correction या Updation कर सकते है?

    जी, नहीं आपने यदि अपना फॉर्म फाइनल कर दिया है तो आप उसकी information को Change नहीं क्र सकते हालाँकि हरियाणा सरकार कभी कभी आपको अपनी डिटेल्स बदलने का या किसी गलती को ठीक करने का मौका जरूर देती है इसके लिए आपको PPP पोर्टल पर नज़र बनाये रखना होगा।

    4. परिवार पहचान पत्र Status Check कैसे करे?

    इसके लिए आपको CSIR पोर्टल पर जाना होगा उसके बाद आपको District Data पर निचे आपके District नाम पर क्लिक करके आगे के प्रोसेस को कम्पलीट करना होगा पूरा प्रोसेस खत्म होने के बाद आपको आपके नाम के सामने Valid और Invalid शो हो जायेगा।

    Deepak

    I work as a full-time Microsoft Certified Trainer and from the very beginning, I love to share my knowledge with others. That's why I'm with you today.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *