Mgnrega क्या है और Mgnrega list 2020-21 कैसे डाउनलोड करे ?

नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले है की नरेगा क्या है और scheme का लाभ  किन लोगो को होगा और कौन कौन इस सेवा का लाभ उठा सकते है। हम आशा करते है की आज की पोस्ट आज सभी लोगो को पसंद आएगी। यह हम एक example के तौर पर बिहार राज्य लेंगे पर अगर हमें दूसरे राज्यों का डाटा चाहिए तो भी हमे यही रास्ता अपनाना पड़ेगा।

Table of Contents

    MGNREGA Haryana क्या है?

    • MGNREGA की फुल फॉर्म है Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Act 2005 (महात्मा गांधी रोजगार गॉरंटी  योजना). सबसे पहले इसे  NREGA (National Rural Employment Guarantee Act) के नाम से जाना जाना जाता था पर बाद में इसका नाम महात्मा गाँधी नेशनल रूरल एम्प्लॉयमेंट गारंटी एक्ट के नाम से जाना गया। नरेगा को 7 सितम्बर 2005 को पास किया गया था।
    • मनरेगा योजना के तहत उन लोगो को काम देना का कार्य किया जाता है जो लोग बेरोजगार है और उन्हें कही भी काम नहीं मिल रहा तो Government उन्हें कुछ काम देती है और पुरे दिन का वेतन भी। इस योजना में काम करने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करवाना होगा और आपको काम भी आसानी से मिल जायेगा।
    • अब बात करते है की नरेगा में कितना वेतन मिलता है अगर हम पहले के वेतन की बात करे तो तब 182 रुपया मिलता था पर अब यह बढ़ा कर 202 रुपया कर दिया गया है। यह वेतन भारत के हर राज्य में अलग अलग मिलता है।
    • आपका यह भी प्रश्न हो सकता है की नरेगा में कितने दिन का रोजगार मिलता है मनरेगा में हम जब अपना पंजीकरण करवाते है तभी हम पुरे साल में 100 दिन का कार्य लेने में सफल हो जाते है पर अब बेरोजगारी और महंगाई बढ़ने के कारण इन 100 दिनों को 150 दिन कर दिया गया है।

    मनरेगा का क्या फायदा है?

    इसका सबसे बड़ा फायदा यही है की सरकार आपको 150 दिन का काम देगी पर मान लीजिये की सरकार ने आपको 150 दिन का काम नहीं दिया तो आपको फिर भी वेतन 150 दिन का ही मिलेगा और ये है इसकी सबसे बड़ी अच्छी बात।

    यह भी पढ़े : परिवार पहचान पत्र कैसे बनवाये 

    सबसे पहले आपका यह प्रश्न जरूर होगा की मनरेगा में ऑनलाइन ऑनलाइन कैसे करे  और क्या हम मनरेगा में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है ? तो उत्तर है नहीं  अभी तक नरेगा में ऑनलाइन आवेदन का कोई भी विकल्प नहीं आया है इसके लिए आपको ऑफलाइन आवेदन ही करना होगा| आपको काफी जगह  इसी विषय पर बहुत से वीडियोस मिल जायेगे और उनमे यही बताया जाता है की हम ऑनलाइन मनरेगा में कैसे अप्लाई कर सकते है। जिनमे से आधे से ज्यादा सत्य नहीं है।

    मनरेगा में Offline आवेदन कैसे करे  ?

    • आप मनरेगा जॉब कार्ड को अपने ग्राम में ही बनवा सकते है इसके लिए आपको आपके गांव के ग्राम प्रधान या ग्राम सेवक से संपर्क करना पड़ेगा। आपको आपके सभी सम्बंधित कागज़ात लेकर ग्राम सेवक के पास जाना पड़ेगा और उन्हें सभी डाक्यूमेंट्स देने पड़ेगे।
    • उसके बाद ग्राम सेवक  के द्वारा आपके Documents को मनरेगा सम्बंधित कार्यालय में जमा करवा दिया जायेगा और मनरेगा कार्यालय आपके सभी दस्तावेजों की अच्छे से जाँच करेगा और यदि आपके सभी दस्तावेज पुरे व ठीक हुए तो आपका नाम मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में जोड़ दिया जायेगा।
    • उसके बाद आपको लगभग 20-25 दिन तक इंतज़ार करना होगा (यह वक़्त Maximum है परन्तु इससे काम टाइम में ही काम हो जाता है।) और बाद में अपने ग्राम सेवक से मिलना होगा आपका जॉब कार्ड आपको उन्ही से प्राप्त होगा।
    • जब आपका जॉब कार्ड आपको मिल जायेगा आप ऑनलाइन जाकर अपने नाम जरूर सर्च करे जिससे आपको अच्छे से मालूम होगा की आपका नाम लिस्ट में जुड़ा है या नहीं।

    नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे?

    • Gram Panchayats
    • Panchayat Samiti/ Block Panchayat/ Mandal
    • Zilla Panchayats  
    • अब आपको अपने इच्छा अनुसार एक Option को चुन कर आगे बढ़ना है जैसे की अगर आप ग्राम पंचायत से हो तो ग्राम पंचायत ऑप्शन को चुनोगे और वैसे ही आप दोनों ऑप्शन्स को भी ऐसे ही अपने सुविधानुसार चुन सकते है। मान लेते है की आप यदि ग्राम पंचायत को चुनते हो तो आपके सामने कुछ ये 4 ऑप्शन्स आएंगे:

                                                         Gram Panchayat

    • Data Entry – Registration,Work allotment, New works , Muster Roll , UC
    • Authorize WageList By Panchayat Development Officer/Panchayat Secretary
    • Send WageList To Bank/PostOffice By Gram Pradhan/President
    • इससे अगले Step में आपको Generate Reports पर क्लिक करना है जिससे आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।
    • इस पेज में आपको आपकी State चुनने को कहा गया है। जिस भी State में आप रहते है या जहां का भी आपको अपना  जॉब कार्ड निकलवाना  है कृपया वह State (राज्य )चुने।
    Nrega-me-name-kaise-jode
    • State चुनने के बाद आपसे वित्तीय वर्ष / राज्य /Block / पंचायत इत्यादि  के बारे में पूछा जायेगा  कृपया आप वह सब चुन कर Proceed  बटन पर क्लिक करे।
    • अब आपके सामने जो पेज निकल कर आएगा वह आपके द्वारा चुने गए आपके  राज्य  /Block / पंचायत से सम्बंधित ही होगा।
    NREGA-job-Card-Download-2021
    • इस form में आपको अपने जॉब कार्ड से रिलेटेड बहुत से विकलप मिलेंगे इनमे से आपको  कोई भी निचे दिए गए विकल्पों में से आपकी सुविधानुसार चुनना है:-
    1. Registration Caste Wise
    2. Print/ Issue Job Card
    3. Job CardNot In Use
    4. List of Worker with Aadhar No.(UID No.)
    5. Job card/Employment Register
    6. Registration Application Register
    7. Pending JobCards to be Verified
    • आप जब किसी भी विकल्प पर क्लिक करोगे तभी आपके सामने एक लिस्ट आ जाएगी उसमे आपको अपना जॉब कार्ड नंबर ढूंढ़ना है और उसपर क्लिक करना है। जिसके बाद आपको आपका जॉब कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा। जिसके बाद आप उसको बड़ी ही आसानी से डाउनलोड कर सकते है।

     

    Job Card Kaisa Hota है?

    हमारे मन में बहुत से सवाल होते है की जॉब कार्ड कैसा दिखता है या जॉब कार्ड कैसा होता है चलिए आज हम आपको जॉब कार्ड कैसा होता है ये दिखते है:

    Job-Card-Kaisa-Hota-hai

    नरेगा  में शिकायत कैसे करे ?

    नरेगा में आप शिकायत 2 तरीको से दर्ज करवा सकते है पहला है  Online  और  Offline.

    ऑनलाइन माध्यम आपको नरेगा के एक पेज पर लेकर जायेगा वह पर आप अपनी पूरी जानकारी भरकर अपनी परेशानी लिख कर बता सकते है।

    1. नरेगा में ऑनलाइन शिकायत के लिए इस लिंक पर क्लिक करे : क्लिक करे
    2. Narega Shikayat Helpline Number: 18001806127

    आप इस नंबर पर निशुल्क अपनी कंप्लेंट या परेशानी कस्टमर केयर से साँझा कर सकते है।

    आज अपने क्या नया सीखा


    इस पोस्ट में हमने बताया है की हम Mgnrega Kya Hai उसकी Full Form क्या है। कैसे हम मनरेगा में Register करेंगे । मनरेगा की हमे क्या क्या लाभ है। मनरेगा में हमें कितना वेतन मिलता है और हम मनरेगा में अपनी शिकायत कैसे दर्ज करवा सकते है। हम आशा करते है की आपको हमारी यह लेख जरूर पसंद आया होगा।

    कृपया हमारी इस पोस्ट को अपने मित्रो और जिनको भी इस जानकारी की जरूरत है उनके साथ साँझा करे। धन्यवाद्

    Deepak

    I work as a full-time Microsoft Certified Trainer and from the very beginning, I love to share my knowledge with others. That's why I'm with you today.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *