Akele Khush Kaise Rahe जाने कुछ उपाय

दोस्तों आज हम बात करेंगे की Akele Khush Kaise Rahe और अकेले खुश रहने के कुछ उपाय। दोस्तों जैसा की आप जानते है की अकेलेपन को बहुत से मेरे दोस्त एक ऐसी नज़र से देखते है जैसे की वह कोई अभिशाप हो परन्तु ऐसा बिलकुल भी नहीं है । क्युकी यह जरूरी नहीं है जो आपको दिख रहा है वह काफी अच्छा है। चलिए बात करते है की आप Akele Khush Kaise Rahe और अपने आप के साथ किस तरह खुश रह सकते है।

बहुत से मेरे दोस्तों को यह लगता है की वह अकेले है इसीलिए दुखी है क्युकी वह लोग जब बहार निकलते है तो उन्हें बहुत से Couples दीखते है या कुछ ऐसे लोग दीखते है जो काफी मौज मस्ती करते है। अब आप एक बात ज़रा ध्यान से सोचिये की वह लोग जो की किसी के साथ है यानि एक Couple है क्या वह एक दूसरे के साथ वाक्य में खुश है क्युकी अकेलेपन न मतलब यह नहीं की कोई दुःख होता है न ही किसी के साथ होने का मतलब खुश होना होता है।

आप आपको यह इसीलिए लग रहा है क्योकि अभी आप अकेले हो और आपको यह लगता है की यदि आपकी लाइफ में भी कोई ऐसा आ जाये जो आपको बेहद प्रेम करे और आप भी एकदम वह लाइफ जिओ जो दूसरे लोग जिन्हे आप देख रहे है और आपको यही प्रतीत होता है की आपके दुःख का कारण यही अकेलापन है। क्युकी आपको यह इसीलिए लगता है की जब वह खुश रह रहा है तो शायद मैं भी खुश रह सकता हु। परन्तु यकीं मानिये यदि आपको ऐसा कोई मिल भी गया तो भी आप दोनों एक दूसरे के साथ खुश नहीं रह पाओगे और फिर वही कहानी शुरू हो जाएगी।

अब उन लोगो की बात करे की जो लोग किसी के साथ है पर खुश नहीं है और वह सोच रहे है की यदि वह उसके साथ ब्रेकअप कर ले और सिंगल हो जाये तो वह ज्यादा अच्छी लाइफ जी सकता है।

अब आपने अपनी इस अकेलेपन की कहानी को अपने जीवन की सबसे बड़ी प्रॉब्लम मान लिया है और आप जब भी बाहर जायेगे और किसी न किसी को एक किसी के साथ देखेंगे तो आपको यही लगेगा की वह खुश है। यह आपके साथ इसलिए हो रहा है क्युकी जो आप देखना चाहते हो और जो ढूंढ रहे हो वह आपको मिल भी रहा है। क्युकी आप जब भी मार्किट में जाओगे या सोशल मीडिया पर जाओगे आपको ऐसे ही हैप्पी कपल्स देखने को मिलेंगे पर एक बात ध्यान दीजिये उसी दुनिया में कुछ ऐसे भी लोग है जो किसी के साथ है परन्तु अलग होना चाहते है पर वह आपको दीखते नहीं है। क्युकी आपको वह चीज़ इसीलिए नहीं दिखाई दी क्युकी आप सिर्फ किसी का साथ देख रहे हो।

अब जो लोग किसी के साथ होते है और जब वह मार्किट में निकलते है और उन सभी लोगो को देखते है जो किसी न किसी के साथ होते है तोह यकीं मानिये उन्हें वह लोग सब दुखी दीखते है और उन्हें लगता है की सिंगल लोग ज्यादा खुश होते है।

यह भी पढ़ें : यह भी पढ़ें : Mutual Fund me Invest Kaise Karen in Hindi – Sikho 100% Gyan

अब यह सुचना आपका मन आपके लिए खुद ही तैयार कर रहा है और आपको Convenience कर रहा है की अब तभी खुश रह सकते हो जब आपके साथ कोई होगा लेकिन यह बिलकुल भी सत्य नहीं है। परन्तु आपका मन आपको यही सपना दिखायेगा। इसीलिए किसी का साथ ढूँढना बंद कर दो। क्युकी जिनको आपकी ज़िंदगी में आना है वह आके ही रहेगा और जिसको आपकी ज़िंदगी से जाना है वह भी Jakar ही रहेगा इसीलिए यह समझना बंद कर दो की किसी के आने से ख़ुशी और किसी के जाने के बाद ही ग़म आ रहा है। परन्तु यदि जो इंसान ये समझ के बैठ जाता है तो समझिये उसकी असली परेशानी वही से स्टार्ट हो जाती है।

देखिये दोस्तों एक वृक्ष से directly आप फल प्राप्त नहीं कर सकते है क्युकी सबसे पहले वृक्ष पर उस फल का फूल उगता है फिर उस फूल में से एक छोटा सा फल उत्पन होता है फिर वह बड़ा होता है और समय अनुसार वह फूल से फल में विकसित होता है तब जाकर आपको एक मीठा फल मिलता है वैसे ही जब आप अकेले रहने की आदत डाल लोगे तब आपको किसी के साथ की जरूरत ही नहीं पड़ेगी और न ही आपको यह लगेगा की किसी के होने से ही आप खुश होंगे।

क्युकी उस वक़्त में अकेला रहकर अपने अपने आप को अच्छे से जान लिया है और समझ भी लिया है। अब यदि आपकी लाइफ में कोई इंसान आता भी है तो आप उसको अच्छे से खुश रख पाओगे क्युकी आप खुश हो। क्युकी यदि आप ऐसे ही किसी को ढूंढ रहे हो तो लोग बिलकुल भी साथ नहीं रह पाओगे क्युकी या तो वह इंसान आपसे थक जायेगा या आप खुद ही उसको अलविदा बोल दोगे। इसीलिए सबसे पहले आपका खुश होना जरूरी है।

अब कुछ मेरे भाई यहाँ पर भी जल्दी कर देते है और रिश्ता जल्दबाज़ी में बना भी लेते है पर जल्दबाज़ी वाले रिश्ते ज्यादा देर नहीं टिकते है। जैसे की आप लोग जल्द से जल्द किसी पेड से फल पाना चाहते हो तो आप Chemicals के इंजेक्शन लगाकर उसको पका तो सकते हो परन्तु वह आपकी सेहत के लिए भी उतना ही हानिकारक है जितना की एक जल्दबाज़ी वाल्ला रिश्ता।

अकेला रहना क्यों जरूरी है ?

अकेला रहना इसीलिए जरूरी है क्युकी अकेले रहना आपके लिए एक तप के समान है जिसको आपको बहुत ही सूझभूज और पूर्ण निष्ठा के साथ पूरा करना है क्युकी यदि आप यह तप अपनी पूर्ण लगन के साथ पूरा कर गए तब आप देखोगे की आपको दुनिया में कोई भी इंसान न तो खुश नज़र आएगा और न ही दुखी क्युकी आप यदि खुश हो तो सिर्फ खुद के साथ और यदि आप दुखी हो तो भी आप खुद के साथ ही दुखी हो उसके लिए आपको किसी दूसरे इंसान की आवशयकता की जरूरत नहीं है।

क्युकी जब आप अकेले रहकर फिर भी किसी के साथ आते हो तो आपको उस रिश्ते का असली मतलब समझ आएगा और वह रिश्ता भी एक दम smooth चलेगा। क्युकी उस वक़्त कोई भी स्तिथि आये आप उसको सँभालने के सक्षम हो।

वैसे अकेले रहने से आपको बहुत से लाभ होंगे पर वह सभी लाभ मैं आपको नहीं बताऊंगा आप मुझे निचे दिए कमेंट बॉक्स में लिख कर बताये और यदि आपको रिलेशनशिप से सम्बंधित कोई भी हेल्प की जरूरत हो तो आप निःसंकोच निचे दिए कमेंट बॉक्स में अपने सुझाव जरूर शेयर करे आपको एक बेस्ट जवाब जरूर प्राप्त होगा।

आज अपने क्या सीखा ?

वैसे अकेले रहने से आपको बहुत से लाभ होंगे पर वह सभी लाभ मैं आपको नहीं बताऊंगा आप मुझे निचे दिए कमेंट बॉक्स में लिख कर बताये और यदि आपको रिलेशनशिप से सम्बंधित कोई भी हेल्प की जरूरत हो तो आप निःसंकोच निचे दिए कमेंट बॉक्स में अपने सुझाव जरूर शेयर करे आपको एक बेस्ट जवाब जरूर प्राप्त होगा।

मैं आशा करता हु की अब आप अपने जीवन को भी एक नया मोड़ देंगे और दुःख और तकलीफ से और खुद को अकेला रहकर खुश रखने की कोशिश करेंगे क्युकी यदि आपने खुदको पहचान लिया तो आपके लिए यह दुनिया और इस दुनिया की साडी विडंबनाएं आपको बहुत ही आसान लगेगी। धन्यवाद् दोस्तों खुश रहिये।

Deepak

I work as a full-time Microsoft Certified Trainer and from the very beginning, I love to share my knowledge with others. That's why I'm with you today.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *