Windows 11 Features, System Requirements और जाने क्या है नया

दोस्तों Windows 11 Features के बारे में आप लोग काफी दिनों से सुन रहे होंगे और जो लोग Windows Operating System को पसंद करते है उनके लिए तो यह खबर किसी ख़ुशी से काम नहीं है और यदि आपके मन में भी Windows 11 Launch Date, Updates or System Requirements Related प्रश्न है तो आप हमारे इस पोस्ट में इन्ही सभी प्रश्नो का उत्तर आपको मिल जायेगा चलिए जानते है आखिरकार क्या नया है इस विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में।

Microsoft ने इस विंडो के Launch की खबर देकर सबको चौंका दिया है क्युकी काफी वक़्त पहले माइक्रोसॉफ्ट के एक Employee Jerry Nixon ने यह बात साफ कर दी थी की Microsoft Windows 10 के बाद कोई नया Version लांच नहीं करेगा और Windows 10 Last Version होगा। अब देखा जाये तो यह सोचना ठीक रहेगा की माइक्रोसॉफ्ट अंदर ही अंदर Windows 11 Version पर काम स्टार्ट कर चूका था।

Windows 11 25 जून 2021 को लांच होने की सम्भावना है जिसके बाद आपको एक नए ऑपरेटिंग सिस्टम से रूबरू होने का मौका मिल जायेगा। चलिए अब जानते है की इस Windows 11 के लिए System Requirements क्या रहने वाली है।

Table of Contents

    Windows 11 Features क्या है ?

    • इसमें आपको 5G Support मिलेगा जोकि एक 5G Modem को सपोर्ट करने में सक्षम होगा।
    • इससे आपके Game चलाते वक़्त Gaming Experience बेस्ट होगा और इसके लिए आपके पास एक HD-R मॉनिटर होना जरूरी है।
    • इसमें आपको Google Meet का Inbuilt फीचर दे दिया गया ही जोकि आपकी मीटिंग्स में आपके बहुत काम आने वाली है।
    • इसमें आपको Touch Support देखने को मिलेगा जो की पहले से ज्यादा Smooth होने वाला है।
    • इसमें आपको माइक्रोसॉफ्ट का खुद का App Store देखने को मिलेगा जहा से आप सभी Applications Download कर इस्तेमाल कर सकते हो।
    • इसमें आपको Direct Storage नाम का फीचर मिलेगा जो आपकी Application के Loading को Boost करने में हेल्प करेगा। यह टेक्नोलॉजी सबसे पहले आपको X-Box Gaming Console में देखने को मिली थी।
    • इसमें आप X-Box Pass का फायदा उठा सकते हो जहा आप X-Box Cloud Service का फायदा उठा सकते हो इसके लिए आपको बस एक Minimum System Requirements की जरूरत होगी।
    • इसमें आपको Multiple Voice Assistant देखने को मिलेंगे इसके लिए आपके पास बस एक Microphone होना जरूरी है
    • इसमें आप Voice Typing फीचर को बखूबी इस्तेमाल कर सकते हो।
    • Security के लिए आपको TWO STEP Verification फीचर देखने को मिलेगा

    System Requirements For Windows 11

    देखा जाये तो विंडोज 10 के मुकाबले विंडोज 11 में आपको काफी कुछ नया देखने को जरूर मिलेगा पर यकीं मानिये इस Version की Requirements पिछले Version से ज्यादा होगी। यह उन सब users को नाखुश हो सकती है जो थोड़ी Low Compatibility वाला कंप्यूटर सिस्टम इस्तेमाल कर रहे है चलिए जानते है की क्या है इसकी सिस्टम रिक्वायरमेंट्स

    Processorआपके सिस्टम में 1 GHz या उससे तेज़ एक 64 बिट बेस्ड सिस्टम होना अनिवार्य है जिसमे 2 या 2 से अधिक Cores होनी चाहिए
    RAMआपके सिस्टम में Minimum 4 GB या उससे अधिक Memory होना जरूरी है।
    Storageआपके सिस्टम में Minimum 64 जब या उससे अधिक Storage Space होना जरूरी है।
    Displayइसमें एक HD Display जिसका रेसोलुशन 720 px होना जरूरी है यह Display कम से कम 9 Inch बड़ी होनी जरूरी है
    Graphicsइसके लिए आपका सिस्टम Direct X 12 को सपोर्ट करता हो।
    Internet ConnectionFirst Use में आपको इसको Setup करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत पड़ेगी।
    विंडोज 11 के लिए System Requirements

    इस अपडेट की जरूरत क्यों पड़ी?

    Microsoft Company ने सबसे पहले ऐसा बिलकुल भी नहीं सोचा था की वह कोई नया Windows Version लांच करेंगे बल्कि वह विंडोज 10 के एक वर्शन जिसका नाम था Windows 10 Version X उसे वह लॉच करेंगे जो आपको कुछ बेहतरीन नए फीचर्स के साथ मिलेगा यह कुछ ऐसे devices के लिए बनाया जा रहा था जो Fold हो सकते है और जिनमे Connectivity की जरूरत सबसे ज्यादा पड़ती है इन्ही devices के लिए सबसे पहले विंडोज 8 लॉच की गयी थी पर वह मिक्रोसॉफ़्ट का सबसे ज्यादा नाकामयाब ऑपरेटिंग सिस्टम था ।

    कनेक्टिविटी और आगे आने वाले High End Devices को बेहतर सर्विस देने में विंडोज 10 थोड़ी फीकी पड़ जाती है इसीलिए माइक्रोसॉफ्ट ने ऐसे सभी हाई एन्ड Devices और बेस्ट कनेक्टिविटी के लिए एक नया ऑपरेटिंग सिस्टम लांच किया और यह OS जितने भी नए Devices अभी मार्किट में है या आगे आने वाले है उन सबको सपोर्ट करने में सक्षम होगा।

    आपके मन में यह भी आ रहा होगा की अब यह एक नया Operating System आ गया है तो क्या विंडो 7 की तरह माइक्रोसॉफ्ट इस विंडो 10 को भी बंद कर देगा। देखिये यह सत्य है की विंडोज 10 बंद हो जाएगी पर यह इतनी जल्द नहीं होगा सिस्टम अपडेट करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट आपको 2025 तक का टाइम देने को कह रहा है उसके बाद वह इस विंडोज को बंद कर देगा पर यह जरूरी नहीं है आपको उसके बाद भी Updates मिल सकती है। अभी आपको 2025 के बाद Updates मिलेगी या नहीं इस बारे में कहना थोड़ा मुश्किल है।

    Widnows 11 में क्या Changes किये गए है ?

    • Internet Explorer को Replace कर अब Windows Edge देखने को मिलेगा।
    • इसमें एक Option Math Input Panel को Remove कर दिया गया है।
    • Snipping Tools को Remove नहीं किया गया है सिर्फ उसकी Functionality एक App Snip & Sketch जैसी करने की कोशिश की है
    • Tablet Mode को Remove कर दिया गया है।
    • Taskbar में भी आपको कुछ Icons और Functions देखने को नहीं मिलेंगे और इसका एक नया ही Look देखने को मिलेगा।

    तो देखा दोस्तों आपने Microsoft अपने सभी विंडोज से पावरफुल ऑपरेटिंग सिस्टम मार्किट में ले आया है अब यह ऑपरेटिंग सिस्टम कितना लोगो को पसंद आता है और कितना नहीं यह तो वक़्त ही हमे बताएगा। क्युकी Expect यही किया जा रहा है की यह ऑपरेटिंग सिस्टम अभी तक का सबसे बेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम होने वाला है।

    आज अपने क्या नया सीखा ?

    • आज अपने माइक्रोसॉफ्ट विंडोज Version 11 के बारे में और Updates, System Requirements इत्यादि के बारे में जुड़े बहुत से सवालो के बारे में जानकारी प्राप्त की और हम आशा करते है की आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी। धन्यवाद्

    Deepak

    I work as a full-time Microsoft Certified Trainer and from the very beginning, I love to share my knowledge with others. That's why I'm with you today.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *