Computer Me Pdf Kaise Banaye

आज हम बात करने वाले है की Computer Me Pdf Kaise Banaye और Pdf Kya Hota Hai in hindi क्युकी आज जो भी हम डॉक्यूमेंटेशन करते है उसमे हमे कहीं न कहीं पीडीऍफ़ फाइल की या किसी दूसरे डोकेमेन्ट को पीडीऍफ़ में कन्वर्ट करने की जरूरत जरूर होती है। इसीलिए आज हम आपको यही बतायेगे की कंप्यूटर से पीडीऍफ़ फाइल कैसे बनाये। सबसे पहले हम बात करते है की पीडीऍफ़ आखिरकार क्या होती है और इस पीडीऍफ़ का इस्तेमाल हम लोग क्यों करते है।

Table of Contents

    Pdf Kya Hota Hai in hindi

    पीडीऍफ़ की फुल फॉर्म है पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट जिसको की एक कंपनी Adobe ने 90’s में बनाया गया था। इसे हम लगभग हर जगह चाहे वह एजुकेशन हो या प्रोफेशनल दोनों ही जगह इस्तेमाल किया जाता है। इसकी जरूरत इसीलिए पड़ी क्युकी जब हम एक कंप्यूटर से किसी दूसरे कंप्यूटर में कोई फाइल जैसे की माइक्रोसॉफ्ट वर्ड की फाइल को ट्रांसफर कर दूसरे सिस्टम में चलाते है तब उसका फॉर्मेट और लेआउट थोड़ा बदल सा जाता है वह इसीलिए होता है है क्युकी हर सिस्टम में ऑपरेटिंग सिस्टम और उस सिस्टम के सॉफ्टवेयर में की गयी सेटिंग एक समान नहीं होती इसीलिए वह नए सिस्टम के अनुसार दिखती है। परन्तु पीडीऍफ़ फॉर्मेट में यह प्रॉब्लम नहीं आती और इसका फॉर्मेट वैसे का वैसा ही रहता है जैसा वह कन्वर्ट किया गया है।

    मैं आशा करता हु की आपको अब पीडीऍफ़ की थोड़ी बहुत जानकारी हो गयी है क्युकी जब आप पीडीऍफ़ फॉर्मेट को इस्तेमाल करेंगे तब आपको उसके बारे में थोड़ा बहुत जरूर पता होना चाहिए चलिए अब बात करते है की आप अपनी किसी भी डॉक्यूमेंट या फाइल को पीडीऍफ़ फॉर्मेट में कैसे कन्वर्ट कर सकते है।

    Computer Me Pdf Kaise Banaye

    कंप्यूटर में पीडीऍफ़ बनाने के मैं आज आपको दो रस्ते बताऊंगा जिसमे से एक ऑप्शन है ऑनलाइन और दूसरा है ओफ्फिलिने। ऑनलाइन मेथड में मैं आपको एक वेबसाइट के बारे में बताऊंगा और ओफ्फिलिने मेथड में आपको एक सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना है जिससे की आप बड़ी ही आसानी से किसी भी फाइल को पीडीऍफ़ फॉर्मेट में कन्वर्ट कर सकते है।

    ऑनलाइन माध्यम से डॉक्यूमेंट को पीडीऍफ़ में कन्वर्ट करना

    • सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर के किसी भी एक ब्राउज़र को ओपन करना है जैसे की आप क्रोम ब्राउज़र ओपन कर सकते है।
    • अब आपको सर्च बार में Free Pdf Convert लिखकर एंटर पर क्लिक करना है।
    • अब आपके सामने चूसे फाइल्स का एक ऑप्शन नज़र आएगा आपको उस पर क्लिक करना होगा।
    • अब आपको आपके कंप्यूटर में से वह फाइल चुननी है जिसे की आप पीडीऍफ़ फॉर्मेट में बदलना चाहते है।
    • फाइल को चुनते ही वेबसाइट ऑटोमेटिकली आपकी फाइल को पीडीऍफ़ फॉर्मेट में कन्वर्ट करना शुरू कर देगी।
    • अब आपके सामने डाउनलोड का बटन आएगा आपको उस बटन पर क्लिक करके अपनी कॉन्वेंट हुई फाइल को डाउनलोड कर लेना है।

    लीजिये आपकी फाइल सफलतापूर्वक पीडीऍफ़ में कन्वर्ट हो गयी है।

    चलिए अब बात करते है है की यदि ऑनलाइन ऑप्शन कभी काम करना बंद कर दे या किसी भी कारणवंश काम न करे तो आप इस ऑफलाइन ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते है।

    ऑफलाइन माध्यम से पीडीऍफ़ कन्वर्ट करना

    • इसके लिए आपको अपना क्रोम ब्राउज़र ओपन करना है और सर्च बार में आपको पीडीऍफ़ क्रिएटर लिख कर सर्च करना है।
    • अब आपको एक वेबसाइट pdfforge.org पर क्लिक करना है और वेबसाइट ओपन हो जाएगी।
    • अब आपको मेनू बार से डाउनलोड बटन को चुनना है और यह आपको दो ओप्तिओंस दिखाई देंगे जिसमे से सबसे पहला होगा पीडीऍफ़ क्रेटोर फ्री और दूसरा होगा पीडीऍफ़ क्रिएटर प्रोफेशनल इसमें आपको फ्री वर्शन को डाउनलोड करना है। परन्तु यदि आप चाहे तो ज्यादा फीचर्स के लिए प्रफेशनल वर्शन भी डाउनलोड कर सकते है जोकि एक पेड ऑप्शन है।
    • सॉफ्टवेयर डाउनलोड होने के बाद आपको इस सॉफ्टवेयर को अपने कम्प्टूयर में इनस्टॉल कर लेना है।
    • अब आपको सॉफ्टवेयर को ओपन करना है और आपको एक स्क्रीन दिखाई देगी जिसमे की चूसे a फाइल to फॉर्मेट का ऑप्शन नज़र आएगा।
    • आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करके अपने कंप्यूटर में राखी उस फाइल को सेलेक्ट करना है जिसे की आपको पीडीऍफ़ में कन्वर्ट करना है।
    • वह फोल्डर का नाम , प्रोफाइल (इसका मतलब है की आपको जो भी फाइल कॉन्वेंट करनी है वह Png/JPEG /pdf किस फॉर्मेट में चाहिए) टाइटल,कीवर्ड इत्यादि।
    • अब निचे दिए गए ग्रीन बटन जिसपर आपको सेव लिखा नज़र आ रहा है उसपर क्लिक करे।
    • अब आपकी फाइल पीडीऍफ़ में कन्वर्ट हो गयी है और आपको वह उसी जगह पर मिलेगी जो फोल्डर अपने चुना था।

    आप इन दोनों ऑप्शन का इस्तेमाल अपनी फाइल्स को पीडीऍफ़ में कन्वर्ट करने के लिए कर सकते है और यह दोनों ही सोर्स सबसे बेस्ट है क्युकी दोनों ही फ्री काम करते है। लेकिन यदि आपको पीडीऍफ़ कन्वर्ट करने में थोड़ी सी भी परेशनी हो तो आप निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपने सुझाव या प्रोब्लेम्स जरूर कमेंट करे। हमारी टीम आपको जल्द ही आपकी प्रॉब्लम का समाधान करने का प्रयास करेगी।

    आज अपने क्या सीखा

    आज अपने सीखा की कंप्यूटर से पीडीऍफ़ कैसे बनाये और पीडीऍफ़ क्या है। मैं आशा करता हु की आपको पीडीऍफ़ कन्वर्टर की यह पोस्ट पसंद आयी होगी और यदि आपको यह पोस्ट में कोई भी परेशानी हो तो आप हमे निसंकोच कमेंट सेक्शन में बता सकते है आपकी मुमकिन मदद की जाएगी। धन्यवाद् खुश रहे।

    Deepak

    I work as a full-time Microsoft Certified Trainer and from the very beginning, I love to share my knowledge with others. That's why I'm with you today.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *