Instagram Reels Ko Viral Kaise Kare 100% Effective Settings

Table of Contents

    नमस्कार दोस्तों आज हम बात करने वाले है की Instagram Reels Ko Viral Kaise Kare ताकि आप भी रील्स बनाकर अपनी एक अलग पहचान बना पाए क्यों आजकल हर को अपनी एक अलग पहचान बनानी है और दुनिया पर छा जाना है तो चलिए हम आज आपको बताते है की आपको आपकी Reels किस तरीके से बनानी है और किस तरीके से उसको ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँचाना है और उसको वायरल करना है ।

    इंस्टाग्राम में जो भी Reels वायरल होती है वह सिर्फ आपके अपलोड करने मात्र से वायरल नहीं होती है इसमें बहुत से फैक्टर्स और बहुत सी जरूरी बातो को ध्यान में रखा जाता है इसीलिए चलिए जानते है कुछ ऐसे तरीके जिनसे आप भी अपनी रील को वायरल कर सकते है ।

    Instagram Reels अपलोड करने से पहले कुछ जरूरी जानकारिया

    Reels को अपलोड करने से पहले आपको सबसे पहले आपको Reach or Impressions के बारे में जानना जरूरी है क्युकी यही वह इम्पोर्टेन्ट पॉइंट्स है जो आपको आपकी रील की सही जानकारी प्रदान करेंगे जिनसे आप पता लगा सकते है की आपकी रील कितने लोगो तक पहुंची है ।

    • Reach का मतलब है की आपकी रील पर कितने Unique Visitors आये यूनिक मतलब एक व्यक्ति एक ही बार मान लीजिये अगर मेरे सामने आपकी रील आयी और मै उसको देखकर आगे बढ़ गया पर अगर मै वापिस जाकर वही रील को देखूंगा तो वहा पर मेरी रीच 1 ही मानी जाएगी क्युकी मै एक यूनिक विजिटर हूँ और जबतक वही रील कोई दूसरा व्यक्ति नहीं देखता तब तक रीच 1 पर ही रहेगी।
    • Impressions से यह मतलब है की किसी व्यक्ति को आपकी रील कितनी बार दिखी अब इसमें रीच की तरह यूनिक विजिटर होना जरूरी नहीं है मान लीजिये मैंने आपकी रील को देखा और like किया तो एक इम्प्रैशन काउंट होगा और अगर मै दोबारा वही रील को देखता हूँ तो दूसरा इम्प्रैशन काउंट होगा वैसे ही मै जितनी बार उस वीडियो को देखूगा उतने ही इम्प्रेशंस जुड़ते जायेगे।

    Instagram Reels Ko Viral Kaise Kare in Hindi Tips and Tricks

    इंस्टाग्राम में रील्स को Viral करना थोड़ा सा ट्रिकी होता है क्युकी अगर अपने रील्स को अपलोड करते वक़्त इन सभी पॉइंट को अनदेखा कर दिया है तो आपकी रील को वायरल करना थोड़ा सा मुश्किल होगा क्युकी इंस्टाग्राम में एक Algorithm काम करती है जो इन्ही सभी फैक्टर्स को भी चेक करती है उसके बाद ही अल्गोरिथम आपकी रील की रीच बढ़ने के बारे एम् सोचती है ।

    1. खुद को एक ब्रांड की तरह प्रदर्शित करे

    कोशिश करे की आप किसी भी एक सोशल मीडिया हैंडल जैसे की यूट्यूब / फेसबुक / पिनटेरेस्ट इत्यादि पर यूनिक फोल्लोवेर्स बढ़ने की कोशिश करे और अगर आपके यदि आप किसी भी एक सोशल मीडिया हैंडल पर फेमस हो गए तो समझिये की आप सभी जगह फेमस हो गए क्युकी आपकी फेस वैल्यू बननी जरूरी है जो आपको हर जगह आपकी मदद करेगी .

    जैसे की Carry Minati जोकि इंडिया के सबसे Youtuber है वह यूट्यूब पर काफी फेमस है उनकी जो भी Followings है यूट्यूब पर सबसे ज्यादा है यदि वह किसी दूसरी Platform पर भी अपने फोल्लोवेर्स को Divertकरना चाहे तो उनके लिए वह काफी आसान होगा क्युकी पहले से ही उनकी Followings यूट्यूब पर मौजूद है।

    2. अपने पर्सनल इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में कन्वर्ट करे

    ज्यादार मेरे दोस्त यही गलती करते है की वह खुद को मशहूर तो करना चाहते है पर वह प्रोफेशनल नहीं दीखते है वह पर्सनल अकाउंट में ही अपनी वीडियोस को अपलोड करते रहते है जिससे आपके विसिटोर्स को आपकी प्रोफाइल एक मज़ाक सा लगती है और वह आपको हलके में ले लेते है फिर चाहे आप कितनी ही अच्छी वीडियोस क्यों न बनाते हो।

    आज के टाइम में जो दीखता है वही बिकता है मेरे दोस्त इसीलिए आज ही अपनी पर्सनल प्रोफाइल को प्रोफेशनल में कन्वर्ट करे। जिससे आपकी प्रोफाइल का लुक एंड फील तो इम्प्रूव होगा ही इसके साथ ही आपको बहुत से जरूरी फीचर्स भी मिलेंगे जिससे आप अपनी प्रोफाइल को अच्छे से मैनेज कर सकते है।

    प्रोफेशनल अकाउंट में कन्वर्ट करने के फायदे?

    • आप इंस्टाग्राम इनसाइट्स को यूज़ कर सकते है जिसमे आप अपनी रील की की परफॉरमेंस को चेक कर सकते है।
    • आप अपनी प्रोफाइल को पहले से ज्यादा प्रोफेशनल और अच्छा बना सकते है।
    • आप अपनी इंस्टाग्राम स्टोरीज में अपनी वीडियोस के लिंक्स भी ऐड कर सकते है।
    • आप अपने अकाउंट की केटेगरी चुन सकते है जैसे की आप क्रिएटर / डांसर / सिंगर इत्यादि ।
    • आप अपने बारे में बाकि की जानकारिया भी इसमें जोड़ सकते हो।

    इंस्टाग्राम पर्सनल एक्सेंट को बिज़नेस अकाउंट में कैसे बदले ?

    इंस्टाग्राम पर्सोनल प्रोफाइल पर जाकर आपको निचे दिए गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करना है ताकि आपकी प्रोफाइल प्रोफेशनल प्रोफाइल में बदली जा सके :

    • सबसे पहले आपको ऊपर राइट कार्नर में 3 लाइन्स पर क्लिक करना होगा ।
    • अब आपको सेटिंग्स पर क्लिक करना होगा ।
    • अब आपको निचे दिए गए स्विच तो प्रोफेशनल अकाउंट पर क्लिक करना होगा और कंटिन्यू पर क्लिक करे ।
    • अब आपको आपके बिज़नेस की केटेगरी सेलेक्ट करनी होगी ( मतलब आपका अकाउंट कोन से बिज़नेस से सम्बंधित है )।
    • अब आपको बिज़नेस क्लिक करना होगा और नेक्स्ट बटन को दबाये ।
    • अब यदि आप चाहे तो अपने एक फेसबुक बिज़नेस पेज को भी इस इंस्टाग्राम बिज़नेस अकाउंट से लिंक कर सकते है परन्तु यह जरूरी नहीं है आप इस पॉइंट को छोड़ भी सकते है ।

    3. इंस्टाग्राम आप्लिकेशन को अपडेट करे

    आप अपनी इंस्टाग्राम आप्लिकेशन को अपडेट करके रखा करे क्युकी यदि आपका इंस्टाग्राम अपडेट नहीं होगा तो प्रोफेशनल अकाउंट में मिलने वाले सभी फीचर्स आपको प्राप्त नहीं होंगे और यही नहीं आप आगे आने वाले नए फीचर्स को भी इस्तेमाल नहीं कर पाओगे।

    4. फेमस रील्स के साथ Duet करे

    पहले से फेमस रील्स के साथ आप अपनी रील को भी वायरल कर सकते है क्युकी वह रील जिसकी रीच ज्यादा है तो आपकी रील पर भी व्यूज आने के चान्सेस सबसे ज्यादा होंगे इसीलिए कोशिश करे की आप ज्यादा से ज्यादा पहले से वायरल रील्स के साथ डुएट करे। परन्तु याद रहे की डुएट ऑप्शन आपको पहले से ऑफलाइन मिलेगा जिसको आप आप्लिकेशन सेटिंग में जाकर ON करना होगा इसीलिए डुएट ऑप्शन को ON करने के स्टेप्स निचे दिए है आप उनको फॉलो कर सकते है :

    • ऊपर राइट कार्नर में 3 लाइन्स पर क्लिक करे।
    • सेटिंग्स पर क्लिक करे।
    • अब आपको Privacy पर क्लिक करना होगा।
    • आपको Reels पर क्लिक करना होगा।
    • आपको Enable Remixing पर क्लिक करना होगा।

    5. Recommend to Facebook Option को ON करे

    कुछ मेरे भाई बंधू जब रील्स को अपलोड करते है तो उनके सामने यह ऑप्शन नज़र आता है और वह इस ऑप्शन (Recommend to Facebook ) को ऑफ कर देते है जिससे उनकी रील पर थोड़े बहुत ही व्यूज आते है और उन्हें लगता है की उनकी तो किस्मत ही खराब है यकीं मानिये ऐसा कुछ नहीं है यदि आपकी कोई रील फेसबुक पर भी Recommend होगी तो वह Id तो आपकी प्रोफाइल की ही है तो आपको ज्यादा व्यूज मिलने की आशंका रहती है ।

    6. Reels के Description में Tags का इस्तेमाल

    अक्सर हमने देखा है की बहुत से भाई अपनी रील्स के डिस्क्रिप्शन में आधे टेढ़े टैग्स भर देते है जिनका कोई फायदा उनको नहीं मिलता है आप निचे दिए टिप्स को इस्तेमाल करके अपने टैग्स को सही से अपनी रील में Adjust कर सकते है :

    • आप जब भी किसी टैग का इस्तेमाल करे ध्यान रहे की वह टैग आपकी वीडियो से सम्बंधित हो मान लीजिये अपने कोई Funny वीडियो बनाई है और आप टैग में #Fashion #Flowers इत्यादि तरह तरह के टैग्स का इस्तेमाल कर रहे है तो आप ही सोचिये की आपको Views कहा से मिलेंगे आपको अपनी फनी वीडियो के लिए #Funny तरह के टैग्स का इस्तेमाल करना होगा।
    • आप रील्स के Description में सिर्फ 50 टैग्स का ही इस्तेमाल कर सकते है इसीलिए टैग्स को सोच समझ कर इस्तेमाल करे आप वायरल टैग्स को सर्च करने के लिए गूगल का उपयोग कर सकते है और उनको भी इस्तेमाल कर सकते है पर वह वीडियो से सम्बंधित हो ।
    • आपको Small और Medium टैग्स का इस्तेमाल ही करना है क्युकी बिग टैग्स पहले ही कम्पटीशन में होते है और आप अभी फेमस नहीं हो इसीलिए आप सिर्फ स्माल टैग्स और मध्यम टैग्स का ही इस्तेमाल करे।
    • यदि आप अपना एक अलग ब्रांड स्थापित कर रहे है तो कोशिश करे की अपने बिज़नेस या अपनी खुद के दिमाग से सोच कर अपना खुद का टैग भी बना सकते है और यदि वह टैग पॉपुलर होता है तो आपकी एक अलग पहचान होगी और आपकी हर रील्स कामयाब होगी।

    7. अपनी खुद की रील्स को बार बार न देखे

    जब आप अपनी रील को अपलोड करते है तो बहुत से भाई अपनी खुद की रील को बार बार ओपन करके देखते रहते है की कितने व्यूज आये या बार बार साउंड को सुनते है या चेक करते है आप ऐसी गलती न करे इससे इंस्टाग्राम को यह लगेगा की आप खुद ही अपनी वीडियोस पर Impressions को इनक्रीस कर रहे है जिससे इंस्टाग्राम आपकी रील की Reach ही खत्म कर देगा इसीलिए अपनी खुद की वीडियोस को 1/2 बार से ज्यादा न देखे।

    8. अपनी Reel को अपनी Story में शेयर करे

    बहुत से भाई बंधू प्रोफेशनल प्रोफाइल दिखने के चक्कर में अपनी रील को इंस्टाग्राम स्टोरी में शेयर नहीं करते है क्युकी उससे उन्हें लगता है की उनकी प्रोफाइल एक मज़ाक सा नज़र आ रही है और यह सच भी होता है परन्तु आपको अभी अपनी रील्स पर व्यूज लेकर आने है इसीलिए ज्यादा प्रोफेशनल होना शुरुआत में आपके लिए अच्छा नहीं है इसीलिए अपनी रील्स को स्टोरी में शेयर करना न भूले ।

    आज हमने क्या नया सीखा

    आज हमने सीखा की हम अपनी Instagram Reels Ko Viral Kaise Kare और उससे सम्बंधित कुछ जानकारिया जिनको हम यदि अपनाते है तो हमारी सभी रील्स को फेमस होने से कोई नहीं रोक सकता। हम आशा करते है की आपको यह पोस्ट पसंद आयी होगी यदि पसंद आयी है तो आप हमे कमैंट्स सेक्शन में जरूर बताये।

    FAQ (Frequent Asked Questions)

    Q:1 अपनी इंस्टाग्राम रील को वायरल करने का सबसे आसान तरीका क्या है?

    Ans: अपनी इंस्टाग्राम रील को वायरल करने के लिए आपको किसी भी वायरल रील्स के साथ Collab करना होगा और निचे Description में वीडियो रिलेटेड टैग्स का उपयोग करे।

    Q:2 हमे अपनी इंस्टाग्राम Reels में कितने और किस तरह के Tags का इस्तेमाल कर सकते है?

    Ans: हम अपनी इंस्टाग्राम रील्स में ज्यादा से ज्यादा 50 टैग्स का ही इस्तेमाल कर सकते है और हमे सिर्फ वह टैग्स का इस्तेमाल करना होता है जो हमारी वीडियो से रिलेटेड हो अगर हम Technology से रिलेटेड वीडियो बनाते है तो टैग्स भी हमे Technology से रिलेटेड ही डालने है जैसे #Technology #Tech2021

    Q:3 इंस्टाग्राम रील में Tags डालने का सही और Best तरीका क्या है?

    Ans: सबसे पहले हमे अपनी वीडियो का टाइटल लिखना है और फिर हमे 2 से 3 स्पेस लगाकर निचे की तरफ हमे सभी वायरल टैग्स और रिलेटेड टैग्स का इस्तेमाल करना है।

    Deepak

    I work as a full-time Microsoft Certified Trainer and from the very beginning, I love to share my knowledge with others. That's why I'm with you today.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *