Tech Mahindra Interview Questions For BPO With Examples

नमस्कार दोस्तों मैं आपका दोस्त आज फिर एक नया Topic जोकि Tech Mahindra Interview Questions For BPO in Hindi है। दोस्तों यदि आप भी एक Job Seeker है और आप भी लगातार टेक महिंद्रा कंपनी के BPO Sector में जॉब पाने की सोच रहे है तो यकीं मानिये यह सभी प्रश्नो के सही जवाब आपको पता होना जरूरी है और यदि आप यह सभी questions ठीक से तैयार कर लेते है तो आपको यह जॉब लेने से फिर कोई नहीं रोक सकता।

चलिए जानते है की कैसे हम इस मल्टीनेशनल कंपनी के इंटरव्यू में पास होकर जॉब हासिल कर सकते है।

टेक महिंद्रा कंपनी भारत की एक मल्टीनेशनल कंपनी है तो ज़ाहिर सी बात है की इसका इंटरव्यू भी थोड़ा सा कठिन ही होगा टेक महिंद्रा कंपनी के BPO सेक्टर में इंटरव्यू के 3 से 4 राउंड्स होते है और यह पूरा इंटरव्यू इंग्लिश लैंग्वेज में होता है इसीलिए आपकी इंग्लिश अच्छी होनी जरूरी है ।

Note: यह राउंड्स हर जगह Different हो सकते है जैसे की यह राउंड्स टेक महिंद्रा नॉएडा से लिए गए है ।

Table of Contents

    Interview Rounds in Tech Mahindra for BPO Interview

    • Introducation Round
    • Technical Round
    • HR Round
    • Client Round

    Tech Mahindra में जॉब से जुडी कुछ ध्यान रखने लायक बाते :

    • इसके लिए आपको 12th या ग्रेजुएशन में पास होना अनिवार्य है।
    • आपकी कम्युनसेशन स्किल्स भी अच्छी होनी चाहिए।
    • क्युकी आजकल Tech Mahindra का BPO प्रोसेस वर्क फ्रॉम होम हो गया है तो वफ (वर्क फ्रॉम होम ) के लिए आप के पास एक लैपटॉप या डेस्कटॉप Window 10 के साथ और आपके पास एक हाई स्पीड इंटरनेट होना भी अनिवार्य है।

    • आपको इसमें Inbound Calling प्रोसेस में काम करना होगा।
    • इसमें आपको कस्टमर्स की Problems और उनकी Queries खत्म करनी होगी।
    • आपके पास थोड़ा कंप्यूटर स्किल्स होना जरूरी है।

    चलिए अब बात करते है की आपको इंटरव्यू में कौन कौन से questions पूछे जा सकते है और अगर आप इन सभी प्रश्नो को अच्छे से तैयार करके जाते है तो आप इंटरव्यू में बड़ी ही आसानी से पास हो जायेगे।

    Note: यदि आपको इन सभी Anwers की English फाइल चाहिए तो आप निचे कम्मेंट में अपनी Email-Id कमैंट्स कर निचे बता सकते है आपको जल्द ही Link सेंड कर दिया जायेगा।

    Interview Questions for Tech Mahindra BPO

    • अपने बारे में कुछ बताये?
    • BPO क्या है?
    • इनबाउंड और आउटबाउंड प्रोसेस क्या है और इन दोनों में क्या अंतर है?
    • कस्टमर सर्विस क्या है?
    • इनबाउंड और आउटबाउंड प्रोसेस क्या है और इन दोनों में क्या अंतर है?
    • आप BPO क्यों ज्वाइन करना चाहते है?
    • अपने अपनी पिछली जॉब क्यों छोड़ी?
    • आपकी पिछली कंपनी में आपकी क्या क्या Responsibilities थी?
    • हम आपको Hire क्यों करे ?
    • आपकी Strength और Weakness क्या है?
    • आप Tech Mahindra कंपनी क्यों ज्वाइन करना चाहते है?
    • क्या आप नाईट शिफ्ट में काम कर सकते है?
    • अपनी सिटी के बारे में कुछ बताये?
    • अपने अपना पिछला दिन कैसे बिताया?
    • आपकी hobbies क्या है?
    • Corona Pandemic ने हमे किस तरह से Affected किया है?

    इन सभी प्रश्नो को आप अपने हिसाब से बना कर उन्हें अच्छे से याद कर सकते है क्युकी खुद के बनाये गए answer आपके अपनी life और experinces के ऊपर based होंगे और उन्हें याद करना आपके लिए बेहद आसान होगा परन्तु आप निचे दिए गए examples से एक अंदाज़ा लगा सकते है की आपको इनके answers कैसे बनाने है।

    अपने बारे में कुछ बताये?

    इसमें आपको अपना नाम,अपनी सिटी, आपकी पढाई और आपको किस filed कितना Experience है वह शेयर करना है। इसमें आप अपनी hobbies और interests भी ऐड करके अच्छे से बता सकते है। आपको अपना फुल introduction ज्यादा से ज्यादा 4 से 5 लाइन्स का ही रखना है क्युकी यदि आप बेहद लम्बा introduction देंगे तो आपका interviewer बोर हो जायेगा फिर तो आप जानते ही है की आपका इंटरव्यू कैसा जायेगा। इसीलिए आप अपने intro को काम से कम शब्द में बातये ताकि सुनने वाले को भी अजीब न लगे।

    Note: आपको जब तक पूछा न जाये तब तक अपनी फॅमिली डिटेल्स के बारे में अपनी Introduction में न बताये क्युकी interviewer ने सिर्फ आपके बारे में पूछा है फॅमिली के बारे में नहीं इसीलिए यह गलती आपको नहीं करनी है।

    Example:

    मेरा नाम दीपक कुमार है और मैं गुड़गांव हरियाणा से हूं मैंने XXX Tecnhnical Campus गुड़गांव हरियाणा से कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में बी.टेक किया है और कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में 3 साल का पॉलिटेक्निक डिप्लोमा भी किया है। मुझे कंप्यूटर शिक्षण में 2 वर्ष का अनुभव है और डाटा एंट्री ऑपरेटर में 1 वर्ष का अनुभव है। मेरे शौक और रुचि Singing, Blogging है। Thank You Sir

    अगर मैं अपनी परिवार के बारे में बात करू तो हम परिवार में कुल 5 सदास्य है जिसमे मेरे माता, पिता, एक छोटा भाई और एक बहन है मेरे पापा एक सरकारी कर्मचारी है और मेरी माता एक गृहिणी है।

    BPO क्या है?

    BPO को हम बिज़नेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग भी कहते है BPO प्रोसेस में एक सक्सेसफुल कंपनी किसी दूसरी कंपनी को अपने ऑफिस के किसी कार्य के लिए hire करती है उसे हम BPO प्रोसेस कहते है। इसमें एक कंपनी के बहुत से कार्य होते है जो वह किसी दूसरी कंपनी को handle करने के लिए देती है जैसे कस्टमर केयर , अकाउंट, Recruitment इत्यादि।

    Inbound और Outbound प्रोसेस क्या है और इन दोनों में क्या अंतर है?

    इनबाउंड और आउटबाउंड में सिर्फ इतना ही अंतर है की इनबाउंड में आपके पास कस्टमर्स की प्रोब्लेम्स और सहायता के लिए कॉल आएगी और आपको उनकी मदद करनी होती है और वही दूसरी ओर आउटबाउंड प्रोसेस में आपको कस्टमर्स को कॉल करनी होती है । यदि हम बात करे उदहारण की तो कस्टमर सपोर्ट एक इनबाउंड प्रोसेस का एक अच्छा उदाहरण है और सेल्स के लिए की गयी कॉल्स को हम आउटबाउंड प्रोसेस का एक Example बता सकते है ।

    आप BPO क्यों ज्वाइन करना चाहते है ?

    यह प्रश्न आपसे दोनों सूरतों में पूछा जा सकता है आप यदि एक Fresher है या आप एक Experienced है क्युकी यह सवाल इसीलिए पूछा जाता है की आप अपनी पहली जॉब BPO सेक्टर में ही क्यों करना चाहते है क्युकी ज्यादातर लोग कॉल सेण्टर को एक पार्ट टाइम जॉब मानते है इसीलिए कंपनी जानना चाहती है की आप दूसरे सेक्टर्स को छोड़ कर BPO Sector में ही क्यों आना चाहते है इसलिए आप निचे दिए गए एक्साम्प्ले से थोड़ा आईडिया ले सकते है ।

    Example:

    BPO industry एक बेहद ही तेज़ी से बढ़ने वाली इंडस्ट्री है जिसमे काफी ज्यादा करियर ग्रोथ और बेस्ट opportunities है। क्युकी आजकल यह इंडस्ट्री सबसे तेज़ी से बढ़ रही है इसीलिए मैंने अपने करियर की दिशा BPO Sector की तरफ ले जाने का निर्णेय लिया।

    अपने अपनी पिछली जॉब क्यों छोड़ी ?

    यदि आप फ्रेशर है तो यह प्रश्न आपके लिए नहीं है यह सिर्फ उन लोगो के लिए है जो लोग पहले कोई जॉब करते थे और वह उसे छोड़कर यह BPO इंडस्ट्री में आना चाहते है इसमें आपको सोच समझ कर जवाब देना है क्युकी यह बहुत से मेरे दोस्त गलती से उटपटांग जवाब देकर जॉब से हाथ धो बैठते है इसीलिए आप निचे दिए गए कुछ पॉइंट के जैसे जवाब बिलकुल भी नहीं देने है जैसे :

    • मुझे मेरी पिछली कंपनी का माहौल बिलकुल भी पसंद नहीं था।
    • मुझे मेरी पिछली कंपनी का बॉस अच्छा नहीं लगता था।
    • मुझे सैलरी बहुत कम मिलती थी।
    • पिछली कंपनी में काम बहुत ज्यादा था।

    आप निचे दिए गए उदाहरण का उपयोग अपने इंटरव्यू में अपने हिसाब से कर सकते है।

    Example:

    सर मेरी पिछली जॉब एक कंप्यूटर शॉप पर थी वहाँ मेरा काम बहुत ही सिमित था इसी कारण से न तो कुछ नया सिख पा रहा था और मैं उन Skills का उपयोग भी अच्छे से नहीं कर पा रहा था जो मेरे पास है।

    पिछली कंपनी में आपकी Responsibilies क्या थी ?

    यह Question भी सिर्फ एक्सपेरिएंस्ड कैंडिडेट्स से ही पूछा जायेगा Freshers को यह प्रश्न नहीं पूछा जायेग। इस प्रश्न में आपको अपनी पिछली कंपनी में कुछ कुछ ऐसे काम बताने है जोकि आप करते थे पर धयान रहे की आपको सिर्फ उन्ही काम के बारे में बताना है जो आपको काफी अच्छे से आते है और जोकि आप अपनी जॉब पर भी कर चुके है। जैसे की यदि यह प्रश्न एक डाटा एंट्री ऑपरेटर से पूछा जाये तो वह कुछ ऐसे जवाब दे सकता है जैसे की

    • Documents को इक्कठा करके उसकी इनफार्मेशन को डाटा एंट्री के लिए prepare करना।
    • डाटा में किसी Error या Missing Pages की जाँच करना की वह काम ठीक से हुआ है या नहीं।
    • हर दिन पुरे हुए काम का Backup लेना।
    • डाटा की Security को बनाये रखना इत्यादि।

    हम आपको Hire क्यों करे ?

    यह आपको अपनी विशेषताएं बतानी है जो की आपमें यह जॉब करने के लिए है यह आपको कुछ ऐसा बताने का प्रयास करना है जो आपकी इस जॉब में और कंपनी को जिससे फायदा हो । क्युकी आपको कंपनी को बताना है की आपमें ऐसा क्या है जो आप इस जॉब और कंपनी के लिए फायदेमंद हो।

    Example:

    Customer Support Executive की नौकरी के लिए आपको मुझे नियुक्त करने का कारण यह है कि मुझे लोगों की समस्याओं को धैर्यपूर्वक सुनने के साथ-साथ उनकी मदद करने का बहुत शौक है। क्योंकि मैं भी एक Teaching Background से हूं इसलिए मेरे पास दूसरों को कुछ आसानी से समझने का Exeperience भी है।

    आपकी strength और Weaknesses क्या है ?

    आपको इस Question का जवाब धयान से सोच समझ कर देना है इसमें आपको अपनी Strength और Weakness कुछ इस तरह से बतानी है जिससे की आपकी इमेज कंपनी के लिए एक Good Boy के रूप में छलके। इनका उदाहरण आपको निचे के Examples में देखने को मिल जायेगा ।

    Example:

    Strength: मेरी सबसे मजबूत Strength है की मैं डिटेल्स पर ध्यान देता हु और मैं पूरी तरह से Planning और Execution में विश्वास रखता हु और अपने दिन और अपने सप्ताह को organize करने का प्रयास करता हु ताकि मैं अपने समय को बचा सकूँ। मैं बहुत ही फ्लेक्सिबल और हार्डवर्किंग हूँ और जो भी सीटूटेशन हो मैं संभल सकता हूँ।

    Weakness: मेरी सबसे बड़ी कमजोरी यह है कि मैं हर काम की डिटेल पर ज्यादा फोकस करता हूं और इसमें ज्यादा समय लगता है। लेकिन मैं इस क्षेत्र में सुधार करने की कोशिश कर रहा हूं।

    आप हमारी कंपनी के बारे में क्या जानते है?

    इसमें आपको टेक महिंद्रा कंपनी के बारे में कुछ जरूरी जानकारी के बारे पता होना चाहिए जैसे की

    • टेक महिंद्रा कंपनी कब बनी ?
    • इसके फाउंडर कौन है?
    • इनके सीईओ का नाम क्या है ?
    • यह कंपनी क्या कार्य में डील करती है?
    • कंपनी का हेडक्वाटर कहाँ स्तिथ है?
    • कंपनी में कितने employees है इत्यादि प्रश्नो के बारे में आपको अच्छे से पता होना चाहिए और इसके जवाब आपको गूगल पर आसानी से मिल जायेगे।

    क्या आप नाईट शिफ्ट में काम करने के लिए Agree करते है?

    इसका जवाब आपको Yes में ही देना है क्युकी अभी के लिए आपको जॉब की जरूरत है और टेक महिंद्रा में नाईट शिफ्ट जरूर दी जाती है इसीलिए यदि आप नाईट शिफ्ट में काम करने के लिए तैयार है तो आपके जॉब पाने के चान्सेस थोड़े से बढ़ जाते है और यदि आपको नाईट शिफ्ट से कोई प्रॉब्लम है या किसी कारण वंश नाईट शिफ्ट में काम नहीं कर सकते तब भी आपको एक बार के लिए Yes में ही जवाब देना है उसके बाद आप अपनी शिफ्ट को रिक्वेस्ट करके चेंज करवा सकते है।

    कस्टमर सर्विस क्या है ?

    कस्टमर सर्विस में कस्टमर्स कॉल सेण्टर में अपनी परेशानिया और जानकारिया जानने के लिए संपर्क करते है जिसमे कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव उनकी प्रोब्लेम्स सुलझाने में मदद करता है।

    अपनी सिटी के लिए बारे में कुछ बताये?

    आपसे जब यह Question पूछा जाये तब आपको इसका एक शार्ट और बेस्ट आंसर पहले से ही तैयार कर लेना है जिसमे की आपकी सिटी की थोड़ी हिस्ट्री और सिटी में जो भी टूरिस्ट स्थल और कुछ एजुकेशनल स्कूल और कॉलेजेस के बारे में एक अच्छा सा आंसर तैयार करके इंटरव्यू में बताना है ताकि उनको लगभग थोड़ी सी लाइन्स में ही यह पता चले की आप जिस सिटी से है वह कहाँ है और उसमे क्या खास बाते है।

    आपने अपना पिछले दिन कैसे बिताया ?

    यहाँ आपको अपने पिछले दिन की सारी दिनचर्या बतानी है की जैसे की आप कितने बजे उठे फिर अपने क्या क्या किया । इसमें भी आपको ज्यादा बड़ा आंसर तैयार करने की जरूरत नहीं है इसका भी एक बेस्ट एंड शार्ट आंसर अपनी पुरे दिन की दिनचर्या के हिसाब से तैयार कर लीजिये।

    आप निचे दिए आंसर के एक्साम्प्ले से भी थोड़ा सा Idea ले सकते है की आप इसमें क्या क्या चीज़े बोल सकते है।

    Example:

    कल सुबह 6:30 बजे उठा, फिर थोड़ा फ्रेश होकर मॉर्निंग वॉक के लिए निकला, फिर 7:30 बजे वापस आया और नहा कर नाश्ता किया। फिर मैंने अपने दोस्त को और हम दोनों को अपने घर बुलाया। खरीदारी के लिए बाज़ार गया और हमने कुछ कमीज़ें और जींस खरीदी। उसके बाद मैं घर वापस आया और थोड़ा Fresh हुआ और अपने आज के Interview के लिए थोड़ा अभ्यास किया उसके बाद मैंने रात का खाना लिया और बिस्तर पर चला गया।मैंने कल बस इतना ही किया था।

    आपकी Hobbies क्या है ?

    इस Question में ज्यादातर स्टूडेंट्स गलती करते है वह अपनी Hobbies कुछ ऐसी बता देते है जो उन्हें पता भी नहीं होती की वह क्या होती है इसीलिए आप यदि लम्बी लम्बी फेंक रहे है तो यह भी ध्यान रहे की Interviewer भी आपकी फेंकी हुई बातो को पकड़ने के लिए और उसमे से सवाल निकाल कर आपको फ़साने का भी कार्य कर रहे होते है।

    इसीलिए अपनी Hobbies को जितना सिंपल हो सके वह बताओ या ऐसी Hobbies बताओ जिसके बारे में एटलीस्ट आप अच्छे से जानते हो।

    Corona Pandemic ने हमे किस तरह से Affected किया है?

    अगर मैं इस बारे में बात करूं कि यह महामारी मेरे लिए कैसी रही है, तो मैं कहूंगा कि यह मेरे लिए कुछ नया सीखने का अवसर था। इस पूरी महामारी के कारण, मैंने ऑनलाइन Certifications पर अधिक ध्यान दिया। और मुझे Microsoft Azure जैसे कई Certifications भी मिले। इसलिए यह महामारी पूरी दुनिया के लिए एक दर्द थी, लेकिन इस दर्द में मुझे भी कुछ सीखने का मौका मिला।

    हम आशा करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल Interview questions for Tech Mahindra BPO अच्छा लगा होगा और आपके इंटरव्यू में कुछ काम आएगा और यदि आपको इस पुरे आर्टिकल में कुछ भी परशानी हो या आपको आपके टेक महिंद्रा इंटरव्यू के लिए कोई भी Extra Guidance चाहिए तो बिना कोई समय खराब किये बिना आप हमे निचे कमेंट कर सकते है।

    आपके इंटरव्यू प्रेपरेशन के लिए गुड लक और हम आशा करते है की आप अपने इंटरव्यू की तैयारी कर जल्द से जल्द टेक महिंद्रा में नियुक्त हो।

    Deepak

    I work as a full-time Microsoft Certified Trainer and from the very beginning, I love to share my knowledge with others. That's why I'm with you today.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *