Nielit O Level Course क्या है?

कैसे हो दोस्तों आज हम निएलिट O level Course Exam के बारे में इतना कुछ सीखेंगे जो आपको इंटरनेट पर एक ही वेबसाइट पर देखने को काम ही मिलेगा इसमें आपको O लेवल के Syllabus से लेकर स्टूडेंट्स द्वारा पूछे गए ज्यादातर प्रश्नो का जवाब इस लेख में देखने को मिल जायेगा। इसीलिए आप हमारे इस लेख के साथ बने रहे और अपनी सभी परेशानी भरे सवालों के जवाब लेकर जाये।

Table of Contents

    O level Exam Course Kya Hai

    O level Exam Nielit द्वारा करवाया जाने वाला एक Computer Course है। Nielit जिसको पहले हम DOEACC Society के नाम से भी जानते थे। Nielit की full form National Institute of Electronics & Information Technology (NIELIT) है। पुरे भारत में nielit के total 43 सेंटर्स और 700+ Nielit द्वारा approved Institutes उपलब्ध है।

    O level Course Duration and Subjects

    O level Course की Duration 1 साल की होती है जिसमे आपको 2 Semesters देखने को मिलेंगे इन 2 सेमेस्टरस में आपको 4 Subjects देखने को मिलेंगे। (Per Semester = 2 Subjects).

    O’ LEVEL SUBJECTS
    M1-R4 – IT Tools and Business Systems
    M2-R4 – Internet Technology and Web Design
    M3-R5 Problem Solving Through Python Language (यह सब्जेक्ट पहले C Language था पर अब यह Change हो गया है।)
    Choice: 1M4.1- R4 Application of .NET Technology (Optional)
    Choice: 2M4.2- R4 Introduction to Multimedia (Optional)
    Choice: 3M4.3- R4 Introduction to ICT Resources (Optional)
    Note : Second सेमेस्टर में एक पेपर को Optional रखा गया है जिसका मतलब है की आपको 3 सब्जेक्ट्स में से किसी एक को Choose करना है।

    O level exam course में आपको जो Optional सब्जेक्ट चुनना है उसका चुनाव आप अपने Interest के अनुसार कर सकते है क्योकि इन 3 Subjects में से 2 सब्जेक्ट्स आपको काफी आसान लग सकते है और एक Subject आपको थोड़ा परेशानी में डाल सकता है।

    ऐसा मैंने इसीलिए बोला क्योकि M4.1- R4 Application of .NET Technology Subject एक कंप्यूटर Language Based सब्जेक्ट है और अगर आपको Computer Language का ज्ञान नहीं है या आप अभी Computer Field में बिलकुल new है तो यह सब्जेक्ट आपके लिए थोड़ा मुश्किल साबित हो सकता है।

    बाकि की दोनों Subjects में से आप आँख बंद करके चुनाव कर सकते है क्युकी उसमे आपको Theory ज्यादा मिलेगी और कोई भी Coding के ज्ञान की भी ज्यादा आवशयकता नहीं है। आगे के पोस्ट में हम Detailed O level Syllabus और O Level computer Course  Fees  के बारे में भी बात करेंगे।

    अगर हम एक Point की बात करे तो बाकि दोनों सब्जेक्ट्स में अगर आपको Internet और (Device Communication) दूर संचार की नॉलेज है तो वह आपके ये सब्जेक्ट्स समझने में काफी काम आएगी।

    O Level Apply Online Application Form 2021

    O Level अप्लाई ऑनलाइन बड़ी ही आसानी से Nielit Official Website से कर सकते है जिसके लिए आपको किसी भी दुकान पर या किसी कंप्यूटर Institute में जाने की भी आवशयकता नहीं है इसके लिए आपको केवल 4 बेहद आसान Steps को follow करना है:

    Step 1

    ➤ सबसे पहले आप Official Website को Open करके Apply Online पर क्लिक करे।

    ➤ उसके बाद आपको जिस कोर्स में Admission लेना है वह Select करे

    ➤ फिर आपके सामने जो Instructions और Guidelines आएगी उन्हें ध्यानपूर्वक पढ़ ले ताकि आपसे form fill करने में कोई गलती न हो।

    Step 2

    ➤ अब आपको अपना Application Form ध्यान से fill करना है

    ➤ अपना Application form ठीक से भरने के बाद आपको अपनी Photo, Signature और Thumb Impression को Upload करना होगा।

    ➤ उसके बाद आपको Submit Registration Form बटन पर क्लिक करना होगा।

    Step 3

    ➤ अब आपको अपना Unique Application Number कही किसी Copy में नोट कर लेना है क्युकी Application Form गुम होने या कोई भी प्रॉब्लम में यह आपके लिए काफी आवश्यक साबित होगा।

    ➤ अब आपको अपने Complete Form का Printout लेकर अपने पास संभल कर रखना है।

    Step 4

    ➤ अब अपने अपना Admission Form सफलतापूर्वक fill कर लिया है और अब आपको fees सबमिट करनी है। जिसके लिए आप (NEFT/ RTGS/Online) किसी भी माध्यम से भर सकते है।

    ➤ आपके पास  Fees Pay करने का एक Second रास्ता भी है वह है आपके घर के नज़दीक कोई CSC’s Centre में जाकर भी आप यह काम करवा सकते है।

    ➤ Fees submit होते ही आपको एक Payment Receipt मिलेगी वह भी आपको संभल कर अपने पास रखनी है। 

    O Level Computer Course Syllabus

    O Level Course Syllabus की अगर हम बात करे तो यह सिलेबस एक मायने में आपको थोड़ा Lengthy जरूर दिखेगा पर अगर हमारे इन Subjects के Basics Clear हो तो यही आपको पास करवाने में सबसे ज्यादा मदद करेंगे। क्युकी O Level course एक Nielit  के Professional Courses  में Foundation लेवल का कोर्स है जिसमे आपको अगर हर Topic की Basic नॉलेज भी तो आपको इस एग्जाम को पास करने में कोई परेशानी नहीं होगी।

    O Level Computer Course Fees

    यहां Registraton Fees और बाकि लगने वाले Cost or Fee की बात करेंगे। जैसे की जब आप कोई Online Exam fill करते है तब एक Course रजिस्ट्रेशन Fees जरूर लगती है और फिर उस फी के बाद हमे उस कोर्स में आगे आने वाले भी बहुत से खर्चे होते है हमने आपके लिए कुछ ऐसे Costs की लिस्ट तैयार की है जो आपको आगे o Level Examination में आपको जरूरत पड़ सकती है। 

    1.O level Course की रजिस्ट्रेशन फीस100
    2.Re-Registration के लिए750
    3.Exam Application प्रोसेसिंग फीस100
    4.Per Theory Module के लिए750
    5.Per Practical Module के लिए500
    6.Theory Exam की Improvement के लिए1000
    7.O Level Project फीस100
    8.Duplicate सर्टिफिकेट निकलवाने के लिए150
    9.Answer Sheet के Marks को Re-Totaling के लिए200
    10.Nielit से Answer Sheet की Copy निकलवाने के लिए500
    11.Certificate Issuing फीस : (Per Module Certificate)150
    12.सर्टिफिकेट कॉपी की Verification के लिए100
    Fee Structure O Level Computer Course Exam

    FAQs On Nielit O Level Exam

    बहुत से Students के mind me बहुत से Questions होते है जिनमे में कुछ के Answers हमने यह देने का प्रयास किया है।

    1. हम अपने Institute की शिकायत Nielit से कैसे करे?

    सबसे पहले आपको ये देखना होगा समस्या यह किस प्रकार की है :-

    National Toll-Free Helpline Number: 1800-11-65-11 (If it’s not working )
    1. For Projects Related Issue: [email protected] / 011-25308593
    2. For Registration Related Issue : [email protected] / 011-25308321
    3. For Certificates/ Verification /Provisional Related Issue : [email protected] / 011-25308392

    4. For Theory Exam Related Issue: [email protected] / 011-25308394
    5. For Practical Exams Related Issue: [email protected] / 011-25308393
    6. NIELIT Headquarters Delhi : [email protected] / 011-25308303 ( 9:00 AM To 5:30 PM)

    2. क्या Institute के Students Project Online submit करवा सकते है?

    जी, बिलकुल करवा सकते हैं आपको कुछ दस्तावेज़ की ही जरुरत होगी जैसे की: 1. Project Completion Certificate (With Guide Signature ) 2. Guide Mark-sheet ( With Guide Self Attested) 3. Guide Resume. आपको ये सभी documents [email protected] पर मेल कर देने है।

    3. क्या O level Project के लिए एक Guide multiple students का guide बन सकता है?

    जी, बिलकुल एक Guide Multiple Students का भी guide बन सकता है।

    4. क्या B. A Graduate O level project Guide बन सकता है?

    नहीं, आप सिर्फ B.Tech(Computer Science), MCA, BCA को ही अपना Guide बना सकते हो। .

    5. O level Project कितने Pages का होना जरूरी है ?

    O Level Project आप केवल 8-10 pages का बना कर online hi submit करवा सकते है। कृपया Institute वालो की अफवाह में न आये Nielit की guidelines में कही भी ये नहीं लिखा है की आपको प्रोजेक्ट 100 pages का ही बनाना है।

    6. क्या O level Project कम से कम 100-150 Pages का बनाना जरूरी है ?

    नहीं, ये सच नहीं है यह Computer Centres द्वारा फैलाया गया एक सबसे बड़ा झूठ है और इसके कारण ही बहुत से बच्चे अपने पैसो बर्बाद करते है और Centre वाले उन बच्चो के Emotions का खूब फायदा भी उठाते है।

    7. क्या सिर्फ Institute वाले ही O level exam paper को Lock कर सकते है?

    ऐसा नहीं है की सिर्फ आपके Centre वाले ही आपका Paper Lock कर सकते है ये काम आप खुद भी कर सकते है इसके लिए आपके पास अपना Student Login-Id और Password होना अनिवार्य है। अगर वह आपके पास नहीं है तो कृपया अपने सेंटर से इसकी मांग करे।

    8. क्या हमें Institute को Project बनाने के लिए ज्यादा पैसे देना जरूरी है?

    बिलकुल भी नहीं, आपको किसी को भी अपने प्रोजेक्ट के लिए एक पैसा भी नहीं देना आप एक छोटा सा प्रोजेक्ट किसी भी Topic पर बनाकर online submit करवा सकते है। अगर आपका सेंटर आपसे इसके लिए पैसो की मांग करे तो आपको उनकी शिकायत nielit से इस नंबर 011-25308593 पर करे।

    9. अगर Institute Project बनाने के लिए हमसे Extra पैसो की demand करे तो हमे क्या करना चाहिए?

    आप सबसे पहले उनसे बात करने की कोशिश करे की हमारे प्रोजेक्ट बनाने की fees हमारी Total Fees में ही add थी तो हम अलग से पैसे क्यों pay करे. Project बनवाना आपकी ज़िम्मेदारी है और इसमें आपको Centre आपको help करने से मना नहीं कर सकता फिर भी अगर Institute ना माने तो आप [email protected] पर उनकी shikayat कर सकते है। .

    10. क्या हमारा O level Diploma Institute पर आएगा तो क्या इसी डर के कारण हमे institute को Diploma के लिए एक्स्ट्रा पैसे दे देने चाहिए?

    जी, बिलकुल आपके Diploma की hard copy सेंटर पर ही आएगी और इसका मतलब ये नहीं है की आप Institute वालो को उनकी मनमानियां करने देंगे. आपका Diploma आपकी खुद की property है उसको इंस्टिट्यूट नहीं रख सकता और न ही डिप्लोमा के नाम से आपको धमकी दे सकता है बहुत से संसथान diploma का डर दिखा कर Students से काफी पैसे लूटते है इसीलिए ऐसा कुछ होने पर आपको nielit से उनकी शिकायत जरूर करनी है Nielit आपकी हेल्प जल्द से जल्द करेगा।  आप इस नंबर 011-25308392 पर उनके खिलाफ कार्यवाही कर सकते है।

    हमें उम्मीद है की आपको यह लेख पसंद आया होगा और हम आशा करते है की यह आपके लिए फायदेमंद भी साबित हुआ होगा। इसमें हमने What is O level Exam course सिलेबस और course fees और कुछ बहुत से आपके काम आने वाले FAQ  की भी बात की है। हम आशा करते है की आपको यह लेख पसंद आया होगा धन्यवाद् ।

    Deepak

    I work as a full-time Microsoft Certified Trainer and from the very beginning, I love to share my knowledge with others. That's why I'm with you today.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *