Google Discover क्या है और कैसे अपनी वेबसाइट को Discover Feed में लेकर आये?

Google Discover क्या है -What is Google Disover और कैसे अपनी पोस्ट को Feed सेक्शन में लेकर आये और यह कैसे काम करता है।


Google Discover आपकी वेबसाइट में वह कार्य कर सकता है जिसके लिए आप एक वेबसाइट को अच्छे से तैयार करते हो और वह है ट्रैफिक जी हां यह आपकी वेबसाइट पर इतना ट्रैफिक लेकर आ सकता है की अपने कभी सोचा भी नहीं होगा और इसके लिए आपको किसी SEO या Backlink जैसे झंझट की भी जरूरत नहीं है क्युकी यह बिना किसी बैकलिंक और थोड़ी सी मेहनत से आपकी वेबसाइट के ट्रैफिक को बूस्ट करता है।

चलिए बात करते है की आखिरकार यह गूगल डिस्कवर क्या है और कैसे कार्य करता है।

Table of Contents

    Google Discover क्या है?

    Discover का मतलब यह है की किसी चीज़ को ढूँढना परन्तु इसमें जरूरी नहीं है की जो आप ढूंढ़ने निकले है आपको वही मिले हो सकता है की आपको उससे कुछ अलग मिल जाये। वैसे ही गूगल डिस्कवर फीचर में भी होता है यह फीचर आपको जो भी रिजल्ट्स दिखता है वह आपकी Ranking के आधार पर नहीं बल्कि आपके आपके Interest के अनुसार रिजल्ट्स को दिखता है।

    इसमें गूगल यह देखता है की यूजर किस तरह की Websites और Apps पर ज्यादा समय बिता रहा है उसी के आधार पर वह हमे Google Discover Feed में आर्टिकल दिखता है जो आपके इंटरेस्ट के अनुसार होंगे और जो यह Google Discover Feed होती है यह Endless होती है जब भी आप निचे Scroll करते रहोगे आपको नए नए आर्टिकल लगातार दीखते रहेंगे। यह गूगल फीड आपको Google Chrome Browser में देखने को मिल जाएगी।

    गूगल डिस्कवर के Features क्या क्या है?

    1.इसमें आपको Readers की टेंशन लेने की आवशयकता नहीं है आपका Content चाहे किसी भी विषय पर हो आपके Content के लिए पढ़ने वाले मिल ही जायेगे।
    2.यह Ranking के आधार पर कार्य नहीं करता है।
    3.इसमें आपको Keywords की टेंशन लेने की भी जरूरत नहीं क्युकी यह आपको आपके Interest के मुताबिक दिखेगी इसीलिए इसमें Keywords की भूमिका खत्म हो जाती है।
    4.यह पूरी गूगल डिस्कवर फीड में क्या दिखाना है और क्या नहीं यह Google के सिस्टम्स Machine Learning का उपयोग कर Automatically Arrange करते है।

    यह भी पढ़ें : Google Bert Model Kya Hai

    यह भी पढ़ें : CAPTCHA Code Kya Hota Hai- पूर्ण जानकारी

    यह भी पढ़ें : Google Lens Kya Hai और PC में Download कैसे करे?

    अपनी Website को Discover Feed में कैसे लेकर आये?

    आपको एक बात अच्छे से समझ लेनी है की ऐसा कोई भी कोड, टूल या कोई जुगाड़ नहीं है की जिससे आपके Website की पोस्ट को सीधा ही Discover Feed में लाया जा सके लेकिन फिर भी हम आपकी थोड़ी हेल्प कर सकते है की जिससे आप पोस्ट को डिस्कवर फीड में ला सकते है। डिस्कवर फीड में अपनी पोस्ट को लेन के लिए आपको थोड़े Efforts करने पद सकते है चलिए जानते है की वह कोन से टिप्स है जिन्हे आप अपना कर इस कार्य को सफल कर सकते है।

    1.Indexingइसके लिए आपको सबसे पहले अपनी Website में यह चेक करना है आपकी सभी Posts ठीक से Indexed है या नहीं क्युकी जब आपकी Post Index होती है इसका मतलब यह है की Google Bots ने आपकी वह पोस्ट पढ़ी है की आपकी पोस्ट किसके बारे में लिखी गयी है अब मान लीजिये की कोई कोई व्यक्ति आपकी Post से Related किसी सुचना को लगातार Internet पर Search कर रहा है और जैसा की हम पहले यह भी जान चुके है की यह Interest के आधार पर Posts को दिखती है तो पुरे Chances है की आपकी पोस्ट भी उस व्यक्ति की Discover Feed में जरूर दिखाई देगी। इसीलिए सबसे पहले आप Google Search Console में जाकर अपनी सभी Posts की Indexing को जरूर चेक कर ले। यह सबसे जरूरी चीज़ है जिसे आपको नज़रअंदाज़ नहीं करना है।
    2.Schema DataDiscover Feed में अपनी पोस्ट को लेन के लिए आपको जिस भी प्रकार का Schema Data हो आपको वह इस्तेमाल जरूर करने है क्युकी डिस्कवर फीड में अपनी पोस्ट को लेन के लिए आपको सबसे पहले अपनी पोस्ट के Content को गूगल को समझाना होगा जैसे की वह किस तरह का कंटेंट है, उसे कब Publish किया गया , किसने Publish किया , उसका Schema Data किस Type का है इत्यादि और यह सभी चीज़े Schema Data के अंतर्गत आती है इसीलिए आपको अपनी हर पोस्ट में Schema Data को जरूर इस्तेमाल करना है।
    3.Clear Topicडिस्कवर फीड में Google यह चाहता है की जो भी Article Users को दिखाई दे तो वह उसपर क्लिक करे और उसे पढ़े इसीलिए आपको अपने Title को बिलकुल को ऐसा बनाना है जिससे कोई प्रॉब्लम का Solution निकलता हो जैसे की आपको यह इस्तेमाल नहीं करना है : जानिए सुबह क्या खाये जिससे की Height बढ़ जाये? इसकी बजाये आपको सीधा Solution लिखना है और इसकी जगह आप कुछ ऐसा उपयोग कर सकते है जैसे: क्यों सुबह बादाम खाना आपकी Height के लिए फायदेमंद है। इसमें अपने सीधा ही यूजर को बता दिया की इसमें बादाम का ज़िक्र हुआ है तो इसीलिए ऐसे सीधे और सरल टाइटल गूगल को पसंद है और वह आपके Article को रैंक करता है।
    4. More Imagesगूगल Discover Feed में Visual का ज्यादा महत्व होता है इसीलिए आपको अपनी पोस्ट में अच्छी Images का उपयोग ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए और यह सभी Images Big Size की होनी चाहिए गूगल की गाइडलाइन्स के अनुसार आपको 1200 Px Width की Images का इस्तेमाल करना चाहिए और आपको अपने पेज में Use-max-image-preview:largetype-type robots meta Tag का भी इस्तेमाल करना चाहिए।
    5.Web StoriesWeb Stories वह है जो गूगल डिस्कवर फीड में दिखाई जाती है और आप अपनी पोस्ट को इन्ही Web Stories में Convert कर अपने Article को डिस्कवर फीड में आने के और ज्यादा पास ले आते हो। Web Stories में आप वीडियो, Images और ग्राफ़िक्स किसी भी तरह का कंटेंट इस्तेमाल कर सकते है और वेब स्टोरी बनने के बाद यह काफी आकर्षक भी दिखती है। वेब स्टोरी बनाने के लिए आप गूगल द्वारा बनाया गया एक Plug-In जिसका नाम है “Web Stories” इसे आप अपने WordPress में डाउनलोड कर इसका इस्तेमाल कर सकते है।
    6.PerformanceGoogle ऐसी किसी भी Website को डिस्कवर फीड में Promote नहीं करता है जिसका Loading Time ज्यादा हो और जिससे उसके Users परेशां हो। इसीलिए आपको अपने पेज की स्पीड को अच्छे से Maintain करके रखना जरूरी है और यह आप अपने पेज में कोई भी Heavy Elements को न इस्तेमाल करके Maintain कर सकते है।
    6 सबसे बेहतरीन Tips Discover Feed में आने के लिए

    जरूरी सुचना : आपको बिकुल भी Misleading Titles या Clickbait Thumbnails का उपयोग न करे इससे आपको Discover Feed से बाहर का रास्ता दिखा कर Ban कर दिया जायेगा।

    तो दोस्तों यह थे कुछ ऐसे Tips जिन्हे इस्तेमाल करके आप अपने पेज को भी डिस्कवर फीड की दुनिया में Entry दिला सकते है और हम आशा करते है की आपका ब्लॉग या वेबसाइट बेहद तररकी करे।

    आज अपने क्या सीखा

    आज अपने Google Discover क्या है और कैसे अपनी वेबसाइट को Discover Feed में लेकर आये? और गल डिस्कवर के Features क्या क्या है? हम उम्मीद करते है की आज का हमारा यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा और हम यह भी आशा करते है की आप अपने आर्टिकल को सफलतापूर्वक Google Discover Feed में शामिल कर सको क्युकी यदि आप आगे है तो हम भी आगे है। यदि आपको इस आर्टिकल से सम्बंधित कोई भी सवाल है तो हम आपके सवाल का निचे दिए गए कमेंट बॉक्स में इंतज़ार कर रहे है। धन्यवाद्।

    Deepak

    I work as a full-time Microsoft Certified Trainer and from the very beginning, I love to share my knowledge with others. That's why I'm with you today.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *