CIF Number Kya Hota Hai| CIF Number कैसे पता करे?

CIF Number Kya Hota Hai यह सवाल आपके मन में जरूर आता होगा क्युकी हमारा हर किसी का किसी न किसी बैंक में एक खाता जरूर होता है और अपने कभी न कभी इस CIF Number के बारे में भी किसी न किसी से जरूर सुना होगा और बैंकिंग डाक्यूमेंट्स में भी देखने को जरूर मिला होगा।

CIF Number के बारे में आज हम आपको बहुत कुछ जैसे की सिर्फ नंबर क्या होता है और और CIF Number हम कैसे प्राप्त कर सकते है और अलग अलग Banks में हम CIF Number को कैसे पता कर सकते है। चलिए अब बात करते है की सीआईऍफ़ नंबर क्या होता है

CIF Number क्या होता है? What is CIF Number

CIF Number की फुल फॉर्म है Customer Identification File. सीआईऍफ़ नंबर का मतलब है की यह एक ऐसा Unique Code होता है जो की हर Customerको दिया जाता है यह Total 11 अक्षर का होता है। इस Code के द्वारा ही Banks आपकी पहचान करते है। इसे हम कुछ Banks में Customer ID के नाम से भी जानते है।

यह नंबर बिलकुल Aadhar Card के जैसे ही काम करता है जैसे की आपके आधार कार्ड से आपके सभी कार्य जैसे Gas Bill, Electricity Bill, आपके Bank Account सभी कुछ जगह आपका Aadhar Card Link होता है और किसी भी चीज़ की जानकारी के लिए आपका सिर्फ आधार नंबर ही चाहिए है।

वैसे ही यह CIF Number होता है जिसमे आपके बैंक Account Details जिसमे आपके Loan Account, Insurance Account, Demat Account, Credit Card इत्यादि सभी के बारे में आपके इस CIF Number के द्वारा पता लगाया जा सकता है।

CIF Number कैसे पता करे?

CIF Number पता करने के बहुत से तरीके है जोकि हम आज आपको बताने वाले है। यह जानने से पहल आप यह जान ले की यह Number एक गोपनीय जानकारी है इसे आपको किसी के साथ भी शेयर नहीं करना है। चलिए जानते है वह कोनसे तरीके है जिनसे आप CIF Number बड़ी ही आसानी से पता कर सकते है।

  • पासबुक
  • इंटरनेट बैंकिंग
  • ब्रांच में जाकर

1.सबसे पहले आपको अपने बैंक की Passbook को लेना है और आपको Account Number के उप्पर या निचे देखने के मिल जायेगा।

2. इंटरनेट बैंकिंग से सिर्फ नंबर पता करने के लिए आपको सबसे पहले अपने बैंक की वेबसाइट पर जाकर Login करना है वह आपको आपके Account Details में CIF Number देखने को मिल जायेगा।

3. आप अपना CIF Number बैंक जाकर भी पता कर सकते है इसके लिए आपको अपना एक ID Proof लेकर बैंक जाना होगा।

यहाँ आपको कुछ मुख्य Banks में आप Online अपना CIF Number कैसे पता कर सकते है इसके बारे में निचे बताया गया है इसमें आपको अपना बैंक अकाउंट चुनना है और उसके बाद आपको अपना CIF Number पता करना अच्छे से आ जायेगा चलिए जानते है की विभिन विभिन Banks के CIF Number हम कैसे पता कर सकते है।

इंडियन बैंक का CIF नंबर कैसे पता करे?

अपना CIF नंबर जानने के लिए आपको कुछ Steps बताये जा रहे है जिन्हे आप Follow करके अपना CIF नंबर बेहद ही आसानी से जान सकते है ध्यान रहे की यह प्रोसेस करने से पहले आपका मोबाइल नंबर अपने बैंक में रजिस्टर्ड होना अनिवार्य है। चलिए जानते है इंडियन बैंक का सीआईएफ नंबर क्या है?

इंडियन बैंक का सीआईएफ नंबर क्या है
1.सबसे पहले आपको अपने फ़ोन के ब्राउज़र पर जाना है और इंडियन बैंक की आधिकारिक Website पर जाना है।
2.आप आपको यहाँ Others सेक्शन में जाना है और Know Your CIF पर क्लिक करना है।
3.अब आपके सामने एक स्क्रीन आएगी जहा आपसे कुछ Details पूछी जाएगी जैसे की आपका Account Number। Mobile Number और CAPTCHA Code.
4.आपको यह डिटेल्स भरने के बाद Send OTP बटन पर क्लिक करना है।
5.अब आपको अपने मोबाइल नंबर पर एक OTP रिसीव होगा वह आपको OTP भरने के बाद Verify OTP पर क्लिक करना है। (OTP मिलने में 1 से 2 मिनट का समय लग सकता है यदि आपको फिर भी न मिले तो आप Resend OTP पर क्लिक करना है।)
6.Verify OTP पर क्लिक करने के बाद आपको एक नयी स्क्रीन मिलेगी जिसमे आपको Customer Details नज़र आएगी जिसमे आपको आपका CIF नंबर और आपका Name मिल जायेगा।

लीजिए आपको बड़ी ही आसानी से पता चल गया की इंडियन बैंक का सीआईएफ नंबर क्या है? अब आप इस नंबर का उपयोग करके बैंक से सम्बंधित बहुत से कार्य बड़ी ही आसानी से कर सकते है।

सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया CIF Number कैसे पता करे?

सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया सीआईऍफ़ नंबर जानना बेहद आसान है इसके लिए बहुत से तरीके है पर आज हम आपको बेहद जल्द काम करने वाले तरीके के बारे में बताने जा रहे है चलिए जानते है की आप कैसे यह सीआईऍफ़ नंबर जान सकते है।

1.सबसे पहले आपको अपने फ़ोन या कंप्यूटर के ब्राउज़र में जाकर सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया की आधिकारिक Website Open करनी है।
2.अब आपको स्क्रीन पर Personal Banking के Login बटन पर क्लिक करना होगा।
3.अब आपको एक नयी स्क्रीन नज़र आएगी जहा आपसे आपके अकाउंट नंबर की मांग की जाएगी। आपको अपना अकाउंट नंबर यह भरना है। (नोट: आपका मोबाइल नंबर आपके अकाउंट के साथ Link हो क्युकी इस प्रोसेस में आपसे OTP की मांग की जाएगी।)
4.अब आपको आपके मोबाइल पर एक OTP मिलेगा आपको OTP भरने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
5.सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपको आपका सिर्फ नंबर प्राप्त हो जायेगा।

लीजिये दोस्तों अपने बड़ी ही आसानी से यह जाना की Central bank of India CIF Number क्या होता है। यह सिर्फ नंबर पाने का सबसे आसान तरीका है और आप सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया के टोल फ्री नंबर पर कॉल करके भी अपना कस्टमर आइडेंटिफिकेशन नंबर (CIF) जान सकते है।

आज अपने क्या सीखा

अपने सीखा की CIF Number क्या होता है, Number कैसे पता करे? और ऑफ़ इंडिया CIF Number कैसे पता करे? कैसे हम इंडियन बैंक का CIF नंबर कैसे पता करे? SBI बैंक का CIF नंबर कैसे पता करे? यदि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी है तो कृपया अपना प्यार ऐसे ही बनाये रखे और यदि आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कोई भी समस्या हो तो आप निचे कमेंट बॉक्स में हमे जरूर बताये हम जल्द ही आपकी सहायता करने का प्रयास करेंगे। धन्यवाद्

Deepak

I work as a full-time Microsoft Certified Trainer and from the very beginning, I love to share my knowledge with others. That's why I'm with you today.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *