CAPTCHA Code Kya Hota Hai- पूर्ण जानकारी

वेबसाइट में अक्सर आप सोचते होंगे की CAPTCHA Code Kya Hota Hai। क्युकी जब भी कम्प्यूटर्स और टेक्नोलॉजी की बात आती है तो CAPTCHA Code सभी को जानना बेहद जरूरी है क्युकी

इसके बारे में पता न होने से आपको इंटरनेट पर काफी जगह परेशानी का सामना करना पड़ सकता है चलिए जानते है की आखिरकार यह CAPTCHA Code क्या होता है।

CAPTCHA Code आपको जब किसी वेबसाइट पर अकाउंट बनाना होता है या कोई भी फॉर्म भरना होता है तब आपको निचे की तरफ एक सिक्योरिटी टेस्ट से गुजरना होता है जहा आपको कुछ आड़े तिरछे अक्षर दिखाई देते है और उन्हें आपको वह एक बॉक्स में भरना होता है जब आप वह सफलतापूर्वक भर देते है तभी आगे की प्रक्रिया स्टार्ट होती है।

CAPTCHA Code Kya Hota Hai ?

CAPTCHA की फुल फॉर्म है Completely Automated Public Turing Test To Tell Computers And Humans Apart यह एक Security टेस्ट होता है जो की कम्प्यूटर्स को यह समझने में मदद करता है की सामने वाला कोई इंसान है नाकि कोई रोबोट या कंप्यूटर। अब इसमें आपको जानकर आश्चर्य होगा की यह टेस्ट हम इंसानो के लिए बेहद आसान होता है और इसकी सक्सेस रेट होती है 80% और यदि यही काम एक कंप्यूटर को दे दिया जाये की वह उन अक्षरों को पढ़कर बॉक्स में भरे तो यह काम में कम्प्यूटर्स हम बेहद पीछे है और इसमें सक्सेस रेट होता है 0.01% से भी कम।

CAPTCHA Code सिस्टम को क्यों इस्तेमाल किया जाता है ?

इसमें एक टेस्ट जिसका नाम है Turing Test उसका इस्तेमाल किया जाता है यह टेस्ट यह पहचान करता है की कोई कंप्यूटर इंसानो के जैसा सोच सकता है की नहीं।

मान लीजिये यदि कोई इंसान किन्ही दो का टेस्ट ले रहा है जिसमे से एक इंसान है और दूसरा कंप्यूटर और टेस्ट के बाद वह टेस्ट लेने वाला यह नहीं पहचान पाया की कोई इंसान है और कौन कंप्यूटर तो वह टेस्ट निश्च्य ही कंप्यूटर ने ही पास किया है इससे तो फिर यही समझा जा सकता है की कम्प्यूटर्स भी इंसानो की तरह ही सोच सकते है। इसीलिए CAPTCHA कोड सिस्टम का इस्तेमाल किया जाने लगा इसमें यह टेस्ट बनाने वाला यह ध्यान रखता है की जो भी टेस्ट वह बनाये उसमे इंसान तो उसको समझ पाए पर कंप्यूटर के लिए वह समझना मुश्किल हो जाये।

चलिए इसे एक Example की मदद से अच्छे से समझते है आखिरकार इसका इस्तेमाल क्यों होता है।

  • आपने Gmail सर्विस का इस्तेमाल तो किया होगा जिसमे आप जब अपना अकाउंट बनाने जाते है तब आपसे वह सभी जानकारी लेने के बाद एक CAPTCHA Code Fill करने के लिए बोलता है जिसपर अपने ध्यान दिया हो तो वह थोड़े टेढ़े मेढ़े या अक्षरों पर लाइन्स और कुछ जगह फोटोज का इस्तेमाल किया जाता है जिसे आप देखकर बड़ी ही आसानी से समझ सकते है की वह फोटो या अक्षर क्या है पर कंप्यूटर इन अक्षरों और फोटोज को समझ नहीं पता। वही वह इस टेस्ट में फ़ैल हो जाता है।
  • इसमें एक चीज़ पर ध्यान दीजिये की जीमेल पर सिर्फ ऐसे लोग ही नहीं आते जो सच में Genuine लोग है वह कुछ ऐसे लोग भी आते है जो कंप्यूटर लाइन में एडवांस है और कंप्यूटर और Coding की जानकारी भी रखते हो और कुछ गलत काम के इरादे से आये हो और मान लो की उन्हें उसी गलत काम के लिए काफी सारी Email Id’s की जरूरत है तो वह उसके लिए एक Bot बनायेगे। (Bot एक सॉफ्टवेयर होता है सिर्फ उसी काम के लिए बनाया जाता है और जो अपने आप आटोमेटिक ही कार्य करता है ।
  • वह सिर्फ उस प्रोग्राम को एक बार चलेंगे और फिर वह अपने आप ही जी-मेल वेबसाइट पर हर एक फील्ड को भरेगा और हर बटन पर भी वह अपने आप ही कार्य करता है। ) अब कोई bot या कंप्यूटर यह सब काम ऑटोमेटिकली न कर पाए उसके लिए ही यह CAPTCHA Code बनाया जाता है।

यह भी पढ़ें : Google Bert Model Kya Hai

यह भी पढ़ें : Blue Screen of Death Error Kya Hai और कैसे Fix करे?

यह भी पढ़ें : What is Data Mining In Hindi

यह भी पढ़ें : Robot Kya Hota Hai है और Anatomy of Robot क्या है?

CAPTCHA कोड का एडवांस Version कोन सा है ?

जब हमे यह अक्षर या नंबर्स दिखाए जाते है जोकि आगे पीछे होते है और कई बार वह समझ में ही नहीं आते तो अक्सर हम थोड़े से परेशान हो जाते है और देखा गया है की कुछ Users वेबसाइट को बंद करके भी चले जाते है इसीलिए कम्पनीज ने सोचा की क्यों न हम इन बेफालतू नंबर्स या अक्षरों की बजाये कोई Userful Words दिखाए। अब इन कम्पनीज ने दुनिया की ढेर सारी बुक्स को स्कैन करना स्टार्ट कर दिया और उसमे से वर्ड्स को छांटना शुरू किया अब इन्होने सिर्फ उन्ही वर्ड्स को CAPTCHA सिस्टम में डाला जोकि कंप्यूटर ठीक से पढ़ नहीं पाया।

अब यही यह CAPTCHA का Advanced Version ReCAPTCHA बना जिसमे आपको वर्ड्स दिखाए जाते थे और उन्ही को आगे पीछे कर दिया जाता था ताकि कंप्यूटर को समझ में ही न आये।

Gmail में कोन सा CAPTCHA Version इस्तेमाल होता है?

  • जब 2009 में गूगल कंपनी मार्किट में आयी तो उनके सामने भी यही चुनौती थी की इस तरह की परेशानी को कैसे रोके तो उन्होंने जो यह ReCAPTCHA नाम की कंपनी थी उसे ही खरीद लिया और थोड़ी रिसर्च करी की इसको और ज्यादा बेहतर कैसे बनाया जा सकता था। अब गूगल ने एक नया Version जी-मेल में इस्तेमाल किया जिसे बोलै जाता है No Captcha ReCAPTCHA इसमें आपको कोई भी वर्ड्स या कोई Pictures नहीं दिखाई जाती बस आपको I M NOT A ROBOT पर क्लिक करना है और यदि वहां पर Green Tick Mark लग जाये तो वह Successfully एक्सेस हो जाता है।
  • अब आप सोच रहे होंगे की सिर्फ एक Tick Mark से कैसे हो सकता है। तो इसमें गूगल के पास आपके कम्प्टूयर या मोबाइल जो भी उस वक़्त आप इस्तेमाल कर रहे होते है उसकी कुछ जानकारिया जैसे की आपके डिवाइस की लोकेशन ,IP एड्रेस, डिवाइस टाइप और आपके स्क्रीन पर टच करने की मूवमेंट और आपके माउस Cursor की मूवमेंट और कितनी देर आप कितनी देर से उस स्क्रीन पर हो और इन्ही सभी जानकारियों के हिसाब से वह यह वेरीफाई कर पता है यह जो क्लिक हुआ है यह एक मनुष्य ने किया है या एक Bot ने।
  • अब अगर गूगल को 80% भी अगर ये लगता है की आप एक Human हो तो आपको वह आगे जाने देगा और यदि उसको आप पर 10% भी शक हुआ और वेरीफाई नहीं कर पाया तो आपको फिर Images दिखाई जाती है जिनमे से आपको Images की पहचान करनी होती है और जब आप उन्हें वेरीफाई करते है तो आपको वह आगे एक्सेस करने देगा और वह Tick ग्रीन हो जायेगा। यही नया ReCAPTCHA Version है जिसमे आपको कुछ भी भरना नहीं है सिर्फ क्लिक करके सभी चीज़ो को फॉलो करना होता है।

CAPTCHA Code कितने प्रकार के होते है ?

  • No CAPTCHA ReCAPTCHA
  • Standard CAPTCHA With Audio
  • Picture Identification CAPTCHA
  • Math CAPTCHA
  • 3D CAPTCHA
  • AD-INJECTED CAPTCHA

1. No CAPTCHA ReCAPTCHA System है जोकि गूगल जी-मेल के लिए इस्तेमाल करता है इसमें आपको कोई भी अक्षर नंबर या पिक्टुरेस नहीं दिखाई जाती बल्कि इसमें आपको एक बॉक्स में क्लिक करना होता है कुछ बैकग्राउंड वेरिफिकेशन के बाद वह टिक मार्क ग्रीन हो जाता है और आपको आगे जाने का एक्सेस मिल जाता है।

2. Standard CAPTCHA With Audio में आपको कुछ वर्ड्स दिखाए जाते है और वह आपको ठीक से भरने होते है परन्तु यदि किसी कारणवंश आपको वह अक्षर नहीं दिखाई दे रहे है तब आप इसमें एक Audio ऑप्शन का भी इस्तेमाल भी कर सकते है जो की आपको आपका कोड आपको बोल कर बताएगा और आपको वह सुनकर भरना है।

3. Picture Identification CAPTCHA में आपको कुछ Pictures दिखाई जाती है और जिसके बारे में भी आपको पूछा गया है आपको उन Pictures में से उस चीज़ की पहचान करके उस Picture पर क्लिक करना है और यदि आप उसकी पहचान करने में सफल होते है तब आपको आगे जाने के लिए एक्सेस दिया जाता है।

4. Math CAPTCHA में आपको Maths से रिलेटेड Questions पूछे जाते है जैसे की दो नंबर्स का जोड़ करना या घटाना होता है पर यदि आप वह Solve नहीं कर सकते तो आपको आगे जाने की प्रक्रिया को रोक दिया जाता है।

5. 3D CAPTCHA को हम SUPER CAPTCHA भी बोलते है जोकि Solve करने में थोड़ा सा कठिन होता है इसमें आपको Pictures और Words दोनों में से कुछ भी दिखाया जा सकता है पर इसमें आपको यह सब कुछ 3D (Three Dimensional) फॉर्म में दिखाई देगा जोकी थोड़ा अजीब सा ही होता है परन्तु अगर ध्यान से देखा जाये तो यह इतना भी कठिन नहीं है।

6. AD-INJECTED CAPTCHA इस CAPTCHA सिस्टम में आपकी वेबसाइट से थोड़ी Earning भी की जाती है क्युकी इसमें आपको सिर्फ Brand Names और Companies Names के CAPTCHA दिखाए जाते है जिनसे उन Advertisements से वेबसाइट पर थोड़ी Earning भी होती है जैसे की Google Adsense

आज अपने क्या सीखा

आज अपने सीखा की CAPTCHA Code Kya Hota Hai और CAPTCHA Code कितने प्रकार के होते है और CAPTCHA Code सिस्टम को क्यों इस्तेमाल किया जाता है और ढेर सारी जानकारिया जोकि आपकी नॉलेज के लिए बेहद जरूरी है क्युकी आज के युग में जिसको टेक्नोलॉजी का ज्ञान नहीं समझिये वह एक सबसे ज्ञानवर्धक चीज़ से दूर है इसीलिए हम आपके लिए ऐसे बहुत से विषयो को आप तक हमारी वेबसाइट के माद्यम से पहुंचाते है। हम आशा करते है है की आपको हमारा यह पोस्ट पसंद आया होगा। यदि आपका कोई भी सवाल है तो कृपया हमे निचे दिए कमेंट बॉक्स में जरूर बताये। आपकी बेहतर सहायता की जाएगी। धन्यवाद्

Deepak

I work as a full-time Microsoft Certified Trainer and from the very beginning, I love to share my knowledge with others. That's why I'm with you today.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *