Blue Screen of Death Error Kya Hai और कैसे Fix करे?

हेलो दोस्तों क्या हुआ आपके कंप्यूटर में भी ये Blue Screen of Death Error आ गया है क्या या फिर आप सिर्फ अपनी नॉलेज को बढ़ाने आये हो। वैसे जब भी हम एक नया कम्प्टूयर लेकर आते है तब हमें ऐसी प्रोब्लेम्स के बारे में बिलकुल भी नहीं पता होता क्युकी ऐसी प्रॉब्लम कंप्यूटर में बहुत कम आती है पर जब आती है तब आपको काफी परेशान कर देती है।

यदि आप भी इसी परेशानी से जूझ रहे हो तो आप बिलकुल ठीक जगह पर आये हो। आज आपके कंप्यूटर से इस प्रॉब्लम को निकलने में हम आपका पूरा सहयोग करेंगे। चलिए आइए मेरे पीछे आपको इस Error को कैसे खत्म करना है ये आपको बताते है।

रुको रुको एक मिनट वैसे आपको ये तो पता है न की ये Error क्या है और इसके ज़बरदस्ती आपके कंप्यूटर में आने का कारण क्या है? क्या कहा पता नहीं है चलिए पहले हम ये जानते है की ये ब्लू स्क्रीन एरर क्या है और ये आपके सिस्टम में क्यों आता है और इसको कैसे ठीक करे। क्युकी यदि अपने आज सिर्फ इस प्रॉब्लम का Solution सीखा तो भविष्य में आपको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है इसीलिए जानकारी बहुत जरूरी है।

Table of Contents

    What is BSOD (Blue Screen error kya hai इन हिंदी)?

    Blue-screen-of-death
    Blue Screen Error

    BSoD ki फुल फॉर्म है Blue Screen of Death और इसका दूसरा नाम Stop Error भी है।

    जब भी आप अपने कम्प्टूयर को ON करते है और वह Boot होने का बाद या उससे पहले ही एकदम से Restart होता है या Hang होने के साथ स्क्रीन पर एक Error Message शो होता है वही Blue Screen Error है। यह प्रॉब्लम खासकर हमारे कंप्यूटर पर काम करते वक़्त आती है जिसमे हमारा कम्प्टूयर अपने आप से रीस्टार्ट हो जाता है और उसके बाद वह Boot नहीं हो पता।

    बूट का मतलब यह है की जब भी आपका कंप्यूटर चलता है और हार्डडिस्क में विंडो को लोड करता है उसे बूटिंग प्रोसेस कहते है।

    ये Error आने में सबसे ज्यादा हाथ Viruses का होता है पर और भी बहुत से कारन होते है जिससे ये प्रॉब्लम आती है आगे हम इसके बहुत से कारण और उसको कैसे Fix करना है ये भी जानेगे।

    BSod आने के क्या कारण है?

    देखिये यह Error आने के बहुत से कारण हो सकते है इसलिए सिर्फ इसको स्क्रीन पर देखकर आप ये पता लगा सकते की ये आपके सिस्टम में कोन सा Blue Screen Error आया है क्युकी इसके अंतर्गत बहुत से Error Codes होते है जो अलग अलग कारणों से देखे जा सकते है।

    1. Electricity पावर का कम ज्यादा होना
    2. RAM (रैंडम एक्सेस मेमोरी ) Issue
    3. सॉफ्टवेयर Issue
    4. विंडोज Issue
    5. वायरस Issue
    6. हार्ड-डिस्क Issue

    इनके अलावा भी बहुत से कारण हो सकते है पर ज्यादातर आपको इन्ही में से कोई न कोई Issue देखने को मिलेगा तो जब भी आपके कंप्यूटर में ये प्रॉब्लम देखने को मिले तभी आपको आपके कम्प्टूयर में Virus Scan लगाना है और आपकी Hard-disk Health को भी चेक करना है। चलिए अब बात करते है की आपको आपके कंप्यूटर में किस किस टाइप के ब्लू स्क्रीन Codes देखने को मिलते है।

    कुछ Common Types Blue Screen Error Codes

    जब भी आपको ये प्रॉब्लम आपके कंप्यूटर में देखने को मिलेगी सबसे पहले आपको ये चेक करना है की जो भी Bsod error आपको मिल रहा है उसका Error Code क्या और वह किस टाइप का एरर है। इससे आपको एक लगभग मालूम हो जायेगा की वह जो प्रॉब्लम आयी है उसके आने का क्या कारन हो सकता है।

    • Inaccessible_Boot_Device
    • Machine_Check_Exception
    • Data_Bus_Error

    ये है कुछ ऐसे Codes जो की आपको ब्लू स्क्रीन एरर में सबसे ज्यादा देखने को मिलते है चलिए बात करते है की ये तीनो एरर के आने का क्या कारण होता है:

    • सबसे पहले Error में जो की हमें ये बता रहा है की आपके सिस्टम में कोई ऐसा डिवाइस या सॉफ्टवेयर लगा है वह ठीक से बूट नहीं हो रहा है जिसके कारण आपको ये एरर देखने को मिला है इसमें मुख्यता ये कारण हो सकते है जैसे आपकी हार्ड डिस्क का न चलना , आपके सिस्टम से कोई ऐसी फाइल Corrupt (खराब) होना जिसकी की बूटिंग में जरूरत होती हो या आपके ऑपरेटिंग सिस्टम /विंडोज ही Corrupt होना.
    • दूसरा Error हमे ये बतलाता है आपके सिस्टम में जो सॉफ्टवेयर या ड्राइवर Installed है उनमे कोई प्रॉब्लम है इसमें मुख्यता ये कारण हो सकते है : आपके किसी सिस्टम ड्राइवर का Corrupt होना , कम्प्टूयर में कोई Crack Tool का इस्तेमाल करना या कोई ऐसा Software Install करना जो की आपके कंप्यूटर के लिए हानिकारक है.
    • डाटा बस एरर इसीलिए आता है जब आपके सिस्टम में कोई हार्डवेयर एरर हो जैसे की आपकी हार्डडिस्क या राम का ठीक से कनेक्ट न होना या कोई पार्ट डैमेज हो जाना जिसके कारण वह ठीक से काम नहीं कर रही है

    Blue Screen Error समस्या को कैसे ठीक करे?

    इस प्रॉब्लम को दूर करने के लिए सबसे पहले आपको एक बात का जरूर ध्यान रखना पड़ेगा आपको ये समझाना पड़ेगा की यदि यह प्रॉब्लम आपके सिस्टम में आ गयी है तो इसका मतलब यह नहीं है की आपको आपका System Computer Technician के पास लेकर जाना पड़ेगा हम आपको एक सटीक उपाय बताने जा रहे है की आप कैसे इस bsod Problem को Fix कर सकते हो।

    इसमें सबसे पहले आपको आपके सभी Components को खुद ही चेक करके देखना है जैसे हार्डडिस्क, RAM या Power Supply यही सब कारण होते है इस एरर के इसलिए आप पहले खुद अपनी तसली करे फिर आप किसी को दिखाए आप हमारे दिए गए Steps को भी इस्तेमाल कर सकते है

    यह प्रॉब्लम सबसे ज्यादा RAM के कारण देखने को मिलती है इसीलिए ब्लू स्क्रीन एरर को ठीक करने के लिए आप निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे:

    • इसमें सबसे पहले आपको आपके सिस्टम Case को Open करना होगा
    • फिर आपको आपके सिस्टम में लगी RAM को बहार निकलना है
    • उसके बाद आपको एक रबर (Eraser) लेकर RAM के आगे बने चमकीले Pins को धीरे धीरे रबर से साफ़ करना है (ध्यान रहे रबर का उपयोग धीरे से करे वरना आपके RAM में लगे छोटे Parts डैमेज हो सकते है)
    • उसके बाद आपको Motherboard पर बने RAM Slot में थोड़ी फूक मारकर साफ़ करना ताकि उसमे से Dust निकल जाये
    • फिर आपको आपकी वही RAM आपको स्लॉट में लगानी है और फिर सिस्टम को ON करना है (आप स्लॉट बदलकर भी जरूर चेक करे)
    • अब आप यह चेक करे की आपका सिस्टम चल रहा है या नहीं और यदि आपका सिस्टम नहीं चल रहा है तो आप कोई अन्य RAM लगाए जिसके बाद आपकी यह प्रॉब्लम जरूर खत्म हो जाएगी।

    इस प्रॉब्लम को खत्म करने के लिए आप अपनी हार्डडिस्क में दोबारा से विंडो इनस्टॉल कर सकते है जिससे अगर कोई प्रॉब्लम आपके सिस्टम में होगी वह खत्म हो जाएगी।

    आज अपने क्या नया सीखा

    अपने आज एक ऐसी प्रॉब्लम के बारे में सीखा जो सबको ही कभी न कभी अपने कंप्यूटर में देखने को जरूर देखने को मिली होगी क्युकी Blue Screen Error एक ऐसी समस्या है जिसका निवारण कुछ लोगो के लिए ठीक करना थोड़ा सा hard होता है।

    इसलिए आज आपने इस ब्लू स्क्रीन एरर क्या है इसके साथ साथ अपने इस Error को कैसे fix करे यह भी सीखा। हम आशा करते है की आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आयी होगी अगर आपको कोई भी समस्या है ब्लू स्क्रीन से लेकर आप हमे एक बार जरूर कमेंट करे हम आपकी समस्या को खत्म करने की कोशिश करेंगे। धन्यवाद्

    Deepak

    I work as a full-time Microsoft Certified Trainer and from the very beginning, I love to share my knowledge with others. That's why I'm with you today.

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *